Uttar Pradesh: योगी सरकार का बड़ा फैसला, इन जिलों में लगा नाइट कर्फ्यू, 30 अप्रैल तक स्कूल रहेंगे बंद

उत्तर प्रदेश सरकार ने हर दिन 1 लाख RT-PCR Covid-19 टेस्ट करने का लक्ष्य रखा है
अपडेटेड Apr 12, 2021 पर 09:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से कई राज्य सरकारें नाइट कर्फ्यू की ओर बढ़ रही हैं। कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए कई तरह की पाबंदियां लगाई जा रही हैं। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने रविवार को ऐलान किया है कि जिन जिलों में हर दिन 100 नए मामले सामने आ रहे हैं या जिन जिलों में 500 से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज हैं। वहां नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा।


यह नाइट कर्फ्यू 30 अप्रैल रहेगा। राज्य सरकार ने ये भी कहा है कि महीने के आखिरी तक राज्य में सभी स्कूल और कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे। उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमण के 15,353 नए मामले सामने आए हैं।


उत्तर प्रदेश सरकार ने हर दिन 1 लाख RT-PCR टेस्ट करने का लक्ष्य भी रखा है। ताकि कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान की जा सके। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की अध्यक्षता में हुई एक मीटिंग में यह निर्णय लिया गया है।


यूपी सरकार द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि कोरोना वायरस प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वाले और मास्क नहीं पहनने वाले लोगों को फाइन लगाना चाहिए। सभी सरकारी और प्राइवेट ऑफिसों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। कोविड-19 हेल्पडेस्क बनाना चाहिए।


धार्मिक स्थलों में एक बार में 5 से अधिक लोगों को प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। अगले हफ्ते से शुरू हो रहे रमजान और नवरात्र को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। बता दें कि 13 अप्रैल से नवरात्र और 14 अप्रैल से रमजान शुरू हो रहे हैं।


राज्य के सीएम आदित्यनाथ ने कहा है कि कंटेनमेंट (containment) जोन में पूरी तरह से आवाजाही पर पाबंदी होनी चाहिए। इसके साथ ही कंटेनमेंट जोन में नागरिकों को आवश्यक सामग्री मुहैया कराने के लिए डोरस्टेप डिलिवरी सिस्टम प्रभावी तरीके से चालू किया जाना चाहिए।


उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज और वाराणसी जिलों में सरकारी कार्यालयों और प्राइवेट कंपनियों के आफिस में 50 फीसदी स्टाफ के साथ काम करने के निर्देश दिए हैं। बाकी लोगों को घर से काम करने के लिए कहा गया है। उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में 15,353 नए कोविड मामले सामने आए हैं।


बता दें कि उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमण के 15,353 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल एक्टिव मामलों की संख्या 71,241 है और कुल रिकवरी मरीजों की संख्या 6,11,622 है। अब तक राज्य में कोविड वैक्सीन के कुल 85,15,296 डोज़ दिए गए हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।