Vikas Dubey Encounter LIVE Updates: कांग्रेस विकास दुबे एनकाउंटर की SC की निगरानी में जांच चाहती है

Vikas Dubey encounter live Updates विकास दुबे को कानपुर लेकर आ रही पुलिस का कहना है कि उसने अपने बचाव में गोली चलाई
अपडेटेड Jul 11, 2020 पर 11:27  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Vikas Dubey encounter Latest Updates: विकास दुबे को उज्जैन से कानपुर लेकर आ रही पुलिस का कहना है कि रास्ते में जब कार का एक्सीडेंट हुआ तब गैंगस्टर विकास दुबे पुलिस की बंदूक छीनकर भागने की कोशिश कर रहा है। लिहाजा पुलिस को अपने बचाव में गोली चलानी पड़ी जिसमें कुख्यात अपराधी विकास दुबे की मौत हो गई। हालांकि पुलिस के इस बयान पर विपक्षी पार्टियों को भरोसा नहीं हो रहा है। उनका कहना है कि विकास दुबे की हत्या बेहद "सुनियोजित" ढंग से की गई है। अखिलेश यादव ने ट्वीट करके कहा कि कार पलट गई ताकि सरकार पलटने से बच जाए। इसी तरह कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी विकास की मौत पर सवाल उठाते हुए ट्वीट किया है। कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने ट्वीट करके कहा कि जिस चीज का डर था वही हुआ।


4.00 PM

ऐसा है विकास दुबे का परिवार


विकास दुबे की मौत के बाद लोग उसके परिवार के बारे में जानने को काफी उत्सुक हैं। आइए हम आपको बताते हैं दिवंगत गैंगस्टर के पूरे परिवार के बारे में...। विकास के परिवार में उसकी पत्नी और उसके दो बेटे हैं। बताया जाता है कि विकास ने अपने ही दोस्त की बहन के साथ लव मैरिज किया था। विकास का दोस्त राजू खुल्लर श्रीवास्तव की बहन ऋचा से विकास ने 25 साल पहले शादी की थी।


अमेरिका में पढ़ता है बेटा


विकास के दो बेटे हैं, जिनमें से एक नाम आकाश और दूसरा शानू है। उसकी पत्नी ऋचा दुबे ने स्थानीय राजनीति में भी अपनी जगह बनाने की कोशिश की थी और स्थानीय चुनाव भी लड़े थे। विकास का बड़ा बेटा आकाश अमेरिका में रहकर पढ़ाई करता है, जबकि छोटा बेटा शानू फिलहाल 12वीं में पढ़ रहा है। शानू लखनऊ में अपनी मां के साथ रहता था।


3.15 PM
   
विकास दुबे की मौत पर कांग्रेस ने तीखे सवाल किए हैं। उसने कहा कि विकास दुबे का एनकाउंटर कोई साजिश थी या अयोग्ता। प्रियंका गांधी ने अपना एक वीडियो ट्वीट करके यूपी की सरकार को लताड़ा है।


2.40 PM


कानपुर के बिकरु गांव में 3 जुलाई को हुए मुठभेड़ में घायल कॉन्सटेबल अजय कश्यप ने कहा कि विकास दुबे की मौत से मेरी आत्मा को खुशी मिली है। इससे पुलिस और सरकार पर जनता का भरोसा बढ़ेगा।


2.30 PM

कानपुर पुलिस ने बताया कि चौबेपुर पुलिस स्टेशन इलाके के बिकरु गांव में विकास दुबे के सहयोगी दयाशंकर अग्निहोत्री की सरकारी राशन दुकान से 7 देसी बम बरामद किए गए हैं। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। 2.22 PM कांग्रेस के सीनियर नेता कपिल सिब्बल ने भी विकास दुबे की मौत पर सवाल खड़े किए हैं।

 


2.20 PM

कांग्रेस के सीनियर नेता राहुल गांधी ने गैंगस्टर विकास दुबे की मौत में साजिश होने का संकेत देते हुए दो पंक्तियां ट्विटर पर लिखी हैं।


1.35 PM

 


न्यूज़ चैनलों पर विकास दुबे की मौत की खबर आते ही बिकरू गांव के पड़ोसियों और निवासियों ने जमकर जश्न मनाया। लोगों ने आतंक के एक दौर के खत्म होने पर खुशी जाहिर की। गैंगस्टर अपने गांव के स्थानीय लोगों के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं था। कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे और उसके गुर्गों ने 2 जुलाई को आठ पुलिसकर्मियों की गोली मारकर निर्मम हत्या कर दी थी।


1.15 PM


1.00 PM

यूपी के ADG (कानून व्यवस्था) - प्रशांत कुमार ने कहा कि विकास दुबे के साथ मुठभेड़ में सिविल पुलिस के 4 कर्मी घायल हुए हैं।

 


12.30 PM

कुख्यात अपराधी विकास दुबे की पत्नी रिचा और उसके बेटे से पूछताछ के बाद छोड़ दिया। कानपुर के SSP दिनेश कुमार ने कहा कि विकास दुबे के अपराध में इन दोनों का हाथ नहीं है।


12.15 PM


क्या है विकास दुबे के बाहुबली बनने की कहानी?

1980 के दशक की समाप्ति और 90 के दशक की शुरुआत में दलितों के साथ जातिगत भेदभाव अपने चरम पर था। इस दौरान जब सामाजिक परिवर्तन की शुरूआत हुई तो पिछड़ी जातियां अपने खिलाफ हो रहे अत्याचार के विरोध में आवाज उठाना शुरू दिए। इसके बाद अक्सर उच्च जाति के पुरुषों और निचली जातियों के लोगों में अहंकार को लेकर छोटी-मोटी झड़पें शुरू हो गई। इस दौरान 1990 में वह समय भी देखने को मिला जब 20 साल की उम्र में विकास को पहली बार पुलिस स्टेशन में घसीटा गया था, क्योंकि उसने अपने पिता का अपमान करने के लिए दूसरी जाति के कुछ लोगों को बेरहमी से पीटा था। यह एक ऐसा क्षण था जब पुलिस की कुछ कार्रवाई ने इस उपद्रवी युवक को सबक तो सिखाया, लेकिन स्थानीय दबंग लोगों के हस्तक्षेप के कारण बिना मामला दर्ज किए उसे छोड़ दिया गया।
   
11.45 AM
   
इस बीच उमा भारती ने यूपी पुलिस को उनकी इस कामयाबी पर बधाई दी है लेकिन साथ ही कुछ सवाल भी उठाए हैं। उन्होंने कहा कि इसमें तीन रहस्य हैं।


11.30 AM


कानपुर के LLR अस्पताल के प्रिंसिपल डॉक्टर RB कमल ने बताया कि मुठभेड़ में घायल 3 पुलिस जवानों की हालत अब स्थिर हैं। उनमें से दो को गोली लगी थी। विकास दुबे की छाती में 3 गोली और हाथ में 1 गोली लगी है।
   
11.10 AM


कानपुर देहात की सीमा पार करने के बाद जिस जगह पर UP STF की कार पलटी वहां की ताजा तस्वीरें।


10.45 AM


यूपी की पूर्व सीएम मायावती ने इस मामले की जांच की मांग की है।  


10.30 AM

 


गैंगस्टर विकास दुबे की मौत की टाइमलाइन


विकास दुबे को लेकर पुलिस का काफिल जब झांसी से चला तो साथ में कई मीडियाकर्मी की गाड़ियां भी थीं। लेकिन आखिरी टोल पर उनमें से कुछ को रोक दिया गया। हालांकि सुबह करीब 6.40 पर विकास दुबे ने कानपुर देहात का बॉर्डर पार किया।


करीब 7.30 बजे दुबे की गाड़ी सचहंडी पास के करीब पलट गई।


मौके का फायदा उठाते हुए विकास दुबे ने भागने की कोशिश लेकिन क्रॉस फायरिंग में 7.40 पर वह घायल हो गया।


इसके बाद सुबह 8.05 मिनट पर दुबे को हॉलेट हॉस्पिटल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

10.25 AM

विकास दुबे की हत्या पर कांग्रेस नेता और राज्य सभा के सांसद दिग्विजय सिंह ने कहा कि वही हुआ है जिसकी आशंका थी।


10.20 AM जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने विकास दुबे की मौत पर ट्वीट करके कहा है कि मरे हुए लोग कोई कहानी नहीं कहते। अब्दुल्ला ने इशारा किया है कि दुबे का नेटवर्क पावरफुल नेताओं और पुलिस अधिकारियों के साथ था। 10.15 AM

यूपी में विकास दुबे की मौत के बाद देखिए कानपुर के SP ने क्या कहा।
10.10 AM

विकास दुबे की हत्या पर प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट करके कहा है कि अपराध का अंत हो गया लेकिन उसको संरक्षण देने वालों का क्या?
10.05 AM

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी विकास दुबे की हत्या पर कई सवाल उठाए हैं। देखिए उनके क्या सवाल हैं।

 


9.45 AM

उज्जैन से कानपुर लेकर आ रही थी तब साथ में मीडिया के भी कई लोग अपनी-अपनी गाड़ियों में थए। हालांकि उनमें से कई लोगों को आखिरी टोल के बाद रोक दिया गया था।   9.30 AM
कानपुर एनकाउंटर के दौरान मारे गए एक पुलिसकर्मी जितेंद्र सिंह के पिता ने कहा है कि मेरे बेटे की शहादत खाली नहीं गई।
9.15 AM

 


विकास दुबे के कानपुर ले आ रही कार के पलटने पर राजनीतिक पार्टियां सवाल उठा रही हैं। समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव ने ट्वीट करके कहा है गाड़ी पलटने से सरकार का राज खुलने से बच गया।


9.00 AM


यूपी पुलिस का कहना कि कार एक्सिडेंट के बाद वह पुलिस की बंदूक लेकर भागने की कोशिश रहा था।     
  


8.30 AM


हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे (Vikas Dubey Encounter) को पुलिस उज्जैन से कानुपर ले जा रही थी। कानपुर पहुंचने से पहले बारिश और तेज रफ्तार के कारण गाड़ी पलट गई। खबर है कि गाड़ी पलटते ही पुलिस के हथियार छीनकर विकास भागने लगा। जिस पर पुलिस के साथ विकास दुबे की मुठभेड़ की खबर है। गाड़ी पलटने से STF के सिपाही घायल हुए हैं। पुलिस की गोली लगने के बाद विकास दुबे को लाला लाजपत राय हॉस्पिटल ले जाया गया है। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने भी विकास दुबे के मौत की पुष्टि कर दी है।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।