Coronavirus होने पर कौनसी दवा है फायदेमंद और कौनसी नहीं, जानिए एक्सपर्ट्स की सलाह

टाटा मेमोरियल अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. सीएस प्रमेश, ने कुछ सुझाव दिए हैं कि अगर कोई Covid-19 पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसे कौनसी दवाएं लेनी चाहिए
अपडेटेड Apr 21, 2021 पर 12:29  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) के दूसरी और सबसे घातक लहर इस वक्त चल रही है, बहुत से लोग जो Covid-19 से संक्रमित पाए जा रहे हैं, वे घर पर खुद को आइसोलेशन (Home Isolation) में रख रहे हैं। परीक्षण और अस्पताल के बुनियादी ढाँचे को सुधारने और बढ़ाने की कोशिश कर रहे राज्यों के साथ, जो मरीज असिंप्टोमेटिक हैं या बहुत गंभीर नहीं हैं, उन्हें सलाह दी गई है कि वे घर से बाहर न निकलें और सावधानी बरतें।


केंद्र सरकार ने अपने वैक्सीनेशन प्रोग्राम को व्यापक बनाने के लिए 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी नागरिकों का वैक्सीनेश करने का निर्णय लिया है। हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, टाटा मेमोरियल अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. सीएस प्रमेश, ने कुछ सुझाव दिए हैं कि अगर कोई Covid-19 पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसे कौनसी दवाएं लेनी चाहिए।


Covid-19 होने पर आपको कौन सी दवाएं लेनी चाहिए?
 
- अगर आपकी ऑक्सीजन सेच्यूरेशन ठीक है और आपको बुखार के अलावा कोई लक्षण नहीं है, तो आपको बस पैरासिटामोल की जरूरत है।


- कुछ डेटा है कि बुडेसोनाइड इनहेल करने से आपको तेजी से ठीक होने में मदद मिलेगी।


- ये सुझाव देने के लिए कोई सबूत नहीं है कि Favipiravir/Ivermectin से कुछ मदद मिलती है। इसलिए उन्हें खरीदने की कोशिश न करें।


Remdesivir, Tocilizumab और Convalescent Plasma के बारे में क्या?


- रेमेडीसिविर सभी मरीजों के लिए काम नहीं करता है, लेकिन जिनमें ऑक्सीजन की कमी और वेंटिलेशन की जरूरत हो, उनके लिए ये काम आ सकता है। हालांकि, ये मृत्यु दर को कम नहीं करता है, शायद जल्दी ठीक होने में मदद करता है।


- Tocilizumab भी केवल बहुत ही विशेष सबग्रुप में मदद करता है, जिन मरीजों को ऑक्सीजन के तेजी से बढ़ते स्तर की जरूरत होती है।


- Covid-19 के लिए Convalescent Plasma के इस्तेमाल का सपोर्ट करने के लिए और भी कम सबूत हैं। अब तक किए गए लगभग सभी अध्ययनों से पता चला है कि इसका कोई फायदा नहीं है।


- कृपया अपने डॉक्टर्स को ये तय करने दें कि कब रेमेडिसिविर / टोसिलिज़ुमब की जरूरत है। ये दोनों बहुत सीमित परिस्थितियों में फायदेमंद होती हैं और कृपया डॉक्टर्स को इसे लिखवाने के लिए दबाव न डालें।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।