Serum Institute के CEO का सरकार से सवाल, क्या कोरोना वैक्सीन के लिए 80 हजार करोड़ रुपए हैं?

Serum Institute ने कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए Oxford University, AstraZeneca और Novavax के साथ साझेदारी की है
अपडेटेड Sep 27, 2020 पर 17:37  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India, SII) के CEO अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने कोरोना वायरस वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) को लेकर शनिवार को भारत सरकार से सोशल मीडिया के जरिए एक बड़ा सवाल पूछा है। पूनावाला ने कहा है कि सभी भारतीयों को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए करीब 80 हजार करोड़ रुपये की जरूरत पड़ेगी। देश के सबसे बड़े वैक्सीन निर्माता कंपनी के CEO ने सरकार के पूछा है कि क्या देश में सभी को कोरोना वैक्सीन देने के लिए उसके पास 80 हजार करोड़ रुपए उपलब्ध हैं? उन्होंने इसे चुनौती बताते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) को भी टैग किया है।


Adar Poonawalla ने शनिवार को ट्वीट किया कि कोरोना वैक्सीन की खरीद और उसे भारतीयों को लगवाने में अगले एक साल में 80 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। उन्होंने भारत सरकार से पूछा है कि क्या अगले एक साल में उसके पास COVID-19 Vaccine के लिए इतनी बड़ी रकम उपलब्ध है? बता दें कि Serum Institute ने कोविड-19 की वैक्सीन को बनाने के लिए Oxford University, ब्रिटेन की AstraZeneca और अमेरिकी कंपनी Novavax के साथ साझेदारी की है।


अदार पूनावाला ने ट्वीट कर लिखा है, त्वरित सवाल (Quick question), क्या भारत सरकार के पास अगले एक साल में 80,000 करोड़ रुपये उपलब्ध होंगे? क्योंकि वैक्सीन खरीदने और हर भारतीयों तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय को इतनी रकम की जरूरत पड़ेगी। हमारे पास सामने यह अगली चुनौती है, जिससे हमें निपटना है। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा कि मैंने इस सवाल को इसलिए उठाया है कि हमें एक प्लान और भारत और दुनिया में वैक्सीन निर्माताओं का मार्गदर्शन करने की जरूरत है।


बता दें कि कुछ दिन पहले ही पूनावाला ने कहा था साल 2024 के आखिरी तक दुनिया में सभी को कोरोना वैक्सीन मिल पाएगा। उन्होंने कहा कि दवा कंपनियों ने उत्पादन में तेजी से बढ़ोतरी नहीं की है, जिससे की दुनिया भर के लोगों को समय पर वैक्सीन लगाया जा सके। उनके मुताबिक, धरती पर सभी लोगों को लिए कोरोना वैक्सीन मिलने के लिए कम से कम चार से पांच साल का समय लग जाएगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।