Yaas Cyclone LIVE: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किया हवाई दौरा, प्रभावित इलाकों का लिया जायजा

Yaas Cyclone LIVE Updates जानने के लिए जुड़े रहें MoneyControl हिंदी के साथ...
अपडेटेड May 27, 2021 पर 15:25  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगले कुछ घंटों के लिए पश्चिम बंगाल (West Bengal) के कोलकाता, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर जिलों के कुछ हिस्सों में बिजली और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। चक्रवात यास (Cyclone Yaas) के ओडिशा (Odisha) के तट से होकर गुजरने के बाद अब नुकसान का जायजा लिया जा रहा है और साथ ही रेस्क्यू ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को सभी 128 चक्रवात प्रभावित गांवों को 7 दिन की राहत देने की घोषणा की।


उन्होंने कहा कि अगले 24 घंटे में आवागमन के लिए सभी प्रमुख सड़कों और 80 प्रतिशत बिजली सप्लाई बहाल कर दी जाएगी।


उधर बंगाल की स्थिति का जायजा लेते हुए, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, "राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है, क्योंकि हमने चक्रवात के प्रकोप के साथ-साथ उच्च ज्वार का भी सामना किया है। कम से कम एक करोड़ लोग प्रभावित हुए और तीन लाख घर और 134 तटबंध क्षतिग्रस्त हुए।"


Cyclone Yaas LIVE Updates:


- ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने चक्रवात यास से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए हवाई सर्वेक्षण किया।


- पश्चिम बंगाल: नॉर्थ 24 परगना में Cyclone Yaas की वजह से तेज़ हवाओं के साथ बारिश हो रही है।


- पश्चिम बंगाल: कोलकाता में तेज़ बारिश हो रही है।


- झारखंड: चक्रवात यास की वजह से रांची में हो रही बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया," कल से यहां बारिश हो रही है इसलिए यहां का रास्ता ब्लॉक हो गया है। हम यहां पिछले 30-35 साल से रह रहे हैं और जब भी बारिश होती है तो यहां पानी ऐसे ही भर जाता है।"


- पश्चिम बंगाल: पूर्व मेदिनीपुर ज़िले के दीघा में Cyclone Yaas के बाद भी तेज़ हवाएं चल रही हैं और समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं।


- विशाखापट्टनम से 7 भारतीय नौसेना की टीम (जिसमें 2 डाइविंग और 5 बाढ़ राहत दल शामिल हैं) ने Cyclone Yaas के बाद पश्चिम बंगाल के दीघा, फ्रासेर्गंज और डायमंड हार्बर में राहत अभियान चलाया: भारतीय नौसेना

साइक्लोन यास से ओडिशा और बंगाल बेहाल, 4 लोगों की मौत, 20 लाख लोग सुरक्षित जगहों पर पहुंचाए गए

- चक्रवाती तूफान यास ने बुधवार को भारत के पूर्वी तट खासकर ओडिशा और बंगाल में भारी तबाही मचाई है। 130-145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चले वाली हवाओं ने पूर्वी तट पर भारी नुकसान पहुंचाया है। भारी बारिश और तेज हवाओं के चलते तमाम घर गिर गए। फसलें बरबाद हो गईं और कम से कम 4  लोगों की मौत की खबर है।


आधी रात तक झारखंड पहुंचेगा तूफान


- अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि झारखंड हाई अलर्ट पर है और 10,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। इस पूर्वानुमान के बीच ऑपरेशन अभी भी जारी है। चक्रवात Yaas पड़ोसी राज्य ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तबाही मचाने के बाद आधी रात तक राज्य में दस्तक देगा।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।