Moneycontrol » समाचार » क्रेडिट कार्ड

रिजेक्ट हो गया है Credit Card एप्लीकेशन? इन 4 तरीकों से फिक्स करें प्रॉब्लम

पहले आपको समझना होगा कि आपका एप्लीकेशन क्यों रिजेक्ट हो रहा है
अपडेटेड Sep 19, 2019 पर 10:08  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगर आप क्रेडिट कार्ड के अप्लाई कर रहे हैं, लेकिन आपका एप्लीकेशन बार-बार रिजेक्ट हो जा रहा है तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म में छोटी सी गलती, खराब क्रेडिट हिस्ट्री या फिर आपकी इनकम भी इसकी वजह हो सकती है।


पहले आपको यह समझना होगा कि आपका एप्लीकेशन क्यों रिजेक्ट हो रहा है। क्रेडिट कार्ड के लिए एप्लीकेशन कई वजहों से रिजेक्ट हो सकता है। हो सकता है कि आपका इनकम सोर्स स्थायी न हो, या फिर आपकी इनकम क्रेडिट कार्ड होल्डर बनने के लिए कम हो।


यह भी हो सकता है कि आपने कई जगहों पर क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर रखा हो। इसके अलावा या तो आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है या फिर यह भी हो सकता है कि आपकी कोई क्रेडिट हिस्ट्री ही न हो।


अगर आपके साथ ऐसी कोई प्रॉब्लम है तो आपको इन्हें फिक्स करने पर काम करना होगा। इसके लिए आप कुछ स्टेप्स उठा सकते हैं।


पहला और सबसे आसान यह कि आपको पहले अपनी दिक्कत पहचाननी होगी। इसके बाद उसे दूर करके फिर से अप्लाई करना होगा।


दूसरा, आपको आपके रिजेक्शन के साथ बैंक की ओर से एडवर्स एक्शन लेटर मिला होगा, उसमें बैंक ने आपको रिजेक्शन का कारण बताया होगा। इससे भी आपको अपनी दिक्कत का पता चल जाएगा और बैंक के सुझाव पर आप इसमें सुधार ला सकते हैं।


एप्लीकेशन में गलतियां या फिर क्रेडिट स्कोर तो सुधारा जा सकता है लेकिन लो इनकम जैसी दिक्कत थोड़ी पेचीदा है। लेकिन उसके लिए भी तरीके हैं।


अगर आपकी इनकम अभी कम है तो आप सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं। बैंक आपको एक फिक्स्ड डिपॉजिट के ऊपर क्रेडिट कार्ड देता है। आपको इस डिपॉजिट को मेंटेन रखना होगा। इससे बैंक का रिस्क भी खत्म हो जाएगा और आपके अच्छे क्रेडिट बिहेवियर को देखते हुए बाद में आपको अनसिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड भी मिल सकता है।


इसके अलावा आप बेसिक क्रेडिट कार्ड भी चुन सकते हैं। आप इसका क्राइटेरिया बिना किसी मुश्किल के पूरी कर सकते हैं। अपना क्रेडिट हिस्ट्री क्रिएट करने के लिए कुछ वक्त यह कार्ड इस्तेमाल करिए। वक्त पर रिपेमेंट करके अपना क्रेडिट स्कोर अच्छा बना सकते हैं। इसके बाद आप आगे बेहतर ऑप्शन चुन सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।