Moneycontrol » समाचार » क्रेडिट कार्ड

Credit Card न बन जाए सिरदर्दी, इन आदतों से बढ़ रहा है कर्ज

प्रकाशित Wed, 19, 2019 पर 11:46  |  स्रोत : Moneycontrol.com

क्रेडिट कार्ड का कॉन्सेप्ट सहूलियत के हिसाब से तो बहुत ही मददगार है लेकिन इसका इस्तेमाल कभी-कभी बहुत बड़ा बोझ बन जाता है। इसके पीछे अकसर हमारी खर्च करने और क्रेडिट कार्ड को मैनेज न करने की आदतें वजहें होती हैं।


क्रेडिट कार्ड बस इस्तेमाल करने पर ध्यान है और इसे मैनेज करने पर नहीं तो आपके खर्चों में मदद करने के लिए बना ये टूल बड़ा कर्जे का जाल बन सकता है। इसके अलावा आपका क्रेडिट स्कोर खराब होता है वो अलग। ये आपके पोर्टफोलियो के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं।


भविष्य में आपको कभी लोन की जरूरत हुई और आपने अपने क्रेडिट स्कोर का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखा है तो आपको इससे काफी दिक्कत हो सकती है। बैंक लोन देते वक्त क्रेडिट स्कोर का काफी ध्यान रखते हैं। खराब स्कोर होने पर आपको लोन देने से इनकार किया जा सकता है।


अगर क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो एक बार अपनी आदतों पर नजर डालें और इन तरीकों से बचें।


ड्यू टाइम पर बिल न चुकाना


अगर आप अपना क्रेडिट बिल ड्यू डेट पर नहीं चुकाते तो इससे आपके सिर पर कर्ज का पहाड़ खड़ा होता रहता है। हालांकि, कार्डहोल्डर्स को यूं तो बस पांच फीसदी बिल अनिवार्य रूप से चुकाना होता है लेकिन कोशिश करिए कि आप पूरा बिल चुकाएं। बिल को कैरी फॉरवर्ड करना लॉन्ग टर्म में आपके लिए अच्छा नहीं होता।


क्रेडिट कार्ड पर जरूरत से ज्यादा निर्भर रहना


क्रेडिट कार्ड होने का मतलब ये नहीं है कि आप इस पर खर्चों के लिए पूरी तरह निर्भर हो जाएं। क्रेडिट कार्ड पर खर्चे करते रहने का मतलब है आप अपना कर्ज बढ़ा रहे हैं। कभी भी आपके कर्ज का रेशियो आपकी इनकम के 45 फीसदी से ज्यादा नहीं जाना चाहिए।


क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना


क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना आखिरी ऑप्शन होना चाहिए। क्रेडिट कार्ड को कभी भी कैश विथड्रॉल के लिए इस्तेमालन नहीं करना चाहिए। मतलब ही क्या जब आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कैश निकालने के लिए कर रहे हैं तो। क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर आपको इंटरेस्ट फ्री पीरियड भी नहीं मिलता। यानी कि पहले दिन से आप पर कर्ज चढ़ना शुरू हो जाता है। साथ ही कैश विथड्रॉल की फीस भी लगती है, वो अलग।


ये बहुत बेसिक सी चीजें हैं जिनका खयाल रखकर आप क्रेडिट कार्ड को बोझ बनने से बचा सकते हैं।