Moneycontrol » समाचार » क्रेडिट कार्ड

अपने क्रेडिट कार्ड को कैसे बंद करें, जानिए बेहतर उपाय

जब तक आपका क्रेडिट कार्ड एक्टीवेट रहेगा, तब तक आपको एनुअल फी देते रहना होगा।
अपडेटेड Oct 07, 2019 पर 16:40  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अगर आपने क्रेडिट कार्ड ले लिया है और उस पर कुछ शिकायत होने पर आपने उसका उपयोग करना बंद कर दिया है। तो इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं होगा, कि आपका क्रेडिट कार्ड बंद हो गया है। आमतौर पर कई यूजर्स क्रेडिट कार्ड तो ढेर सारे ले लेते हैं। फिर भूल जाते हैं कि किस क्रेडिट कार्ड का कितना बिल बकाया है। इसके बाद भी कुछ ग्राहक सोचते हैं कि क्रेडिट कार्ड को तोड कर फेंक देने से क्रेडिट कार्ड बंद हो जाएगा। ऐसा नहीं है। जब तक आपका क्रेडिट कार्ड एक्टीवेट है तब तक आपको एनुअल फी देते रहना होगा। क्रेडिट कार्ड को डिएक्टीवेट (बंद) करना बहुत ही आसान है।


क्रेडिट कार्ड के अकाउंट को बंद करने से पहले और बाद में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।


बंद करने से पहले आपको क्या करना चाहिए


क्रेडिट कार्ड को बंद करने से पहले आपके कार्ड में जो भी प्वाइंट दिए गए हों, उनको खत्म कर दें। अगर आपके कार्ड में प्वाइंट हैं और कार्ड बंद करा दिया है, तो फिर आप मिले हुए प्वाइंट का इस्तेमाल नहीं कर सकते क्योंकि आपको प्वाइंट्स के बराबर कैश नहीं मिलेगा।


दूसरी बात ये है कि कार्ड की कंपनी का बकाया पेमेंट कर दें। जब तक आपका क्रेडिट कार्ड एक्टीवेट रहेगा, तब तक आपको एनुअल फी देते रहना होगा। कार्ड को बंद करने से पहले सभी बकाए राशि का पेमेंट कर दें।


तीसरी बात ये है कि जब आप अपना कार्ड बंद करें तो बैंक में लिखित रूप से अनरोध करें। इसके लिए आप क्लोजर फॉर्म या ई-मेल का सहारा ले सकते हैं। बैंक चाहते हैं कि अगर आप बंद करना चाहते हैं तो एक क्लोजर फॉर्म भरें। कभी भी मौखिक रूप से क्रेडिट कार्ड को बंद करने के लिए बैंक से ना कहें।


आप फॉर्म के जरिए बंद करें या ई-मेल के जरिए। अपनी रिक्वेस्ट को प्रॉपर तरीके से फॉलो करें। जब तक आपको डिएक्टीवेट का कनफर्मेशन नहीं मिल जाता, तब तक फॉलो करते रहें।


बंद करने के बाद आपको क्या करना चाहिए


एक बार जब आपको कन्फर्मेशन मिल जाता है तो आपका कैंसिलेशन कम्पलीट हो जाता है। कार्ड बंद होने के बाद जरूर चेक करें कि आपका कार्ड बंद हुआ या नहीं। इसके लिए आपको क्रेडिट कार्ड के बंद होने के कुछ महीनों बाद क्रेडिट कार्ड की रिपोर्ट चेक कर सकते हैं कि क्रेडिट कार्ड बंद हुआ या नहीं। क्रेडिट कार्ड ब्यूरो से आपको सारी रिपोर्ट मिल जाएगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।