Moneycontrol » समाचार » मनीकंट्रोल बाजार

जोखिम ले सकते हैं तो इन 3 शेयरों में लगाएं पैसा, साल 2024 तक होंगे मालामाल

लार्जकैप के मुकाबले मिडकैप 5 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है लिहाजा इसमें तेजी के चांस ज्यादा हैं
अपडेटेड Nov 16, 2019 पर 14:10  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सेंसेक्स की तेजी बरकरार है। 8 नवंबर को सेंसेक्स 40,749 के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया था। हालांकि अभी भी मिडकैप इंडेक्स 9 जनवरी 2018 के अपने बेस्ट लेवल से करीब 20 फीसदी नीचे हैं। 9 जनवरी 2018 को मिडकैप 18,321 के लेवल तक पहुंच गए थे।


हालांकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि मिडकैप में अभी काफी एक्शन बाकी है।
अक्टूबर 2019 के दौरान निफ्टी मिडकैप-100 करीब 4.9 फीसदी बढ़ गया। जबकि इसके मुकाबल निफ्टी की ग्रोथ 3.5 फीसदी रही।


लार्जकैप के मुकाबले मिडकैप 5 फीसदी नीचे कारोबार कर रहा है। ऐसे में  जानकारों का कहना है कि चुनिंदा स्टॉक्स अगले 5 साल में आपको मालामाल कर सकते हैं। अगर आप भी जोखिम उठा सकते हैं तो इन 3 शेयरों में पैसा लगा सकते हैं।


अशोक लीलैंड (Ashok Leyland)


डोमेस्टिक MHCV इंडस्ट्री साइक्लिकल डाउनटर्न से जूझ रही है। एक्सिस कैपिटल का मानना है कि फिस्कल ईयर 2021 में यह बॉटम आउट होगा यानी मंदी की मार से उबर जाएगी। इकोनॉमिक ग्रोथ रिकवरी बढ़ने, प्राइवेट कैपिटल एक्सपेंडिचर बढ़ने और माल ढुलाई की डिमांड बढ़ने से फिस्कल ईयर 21-2024 के बीच MHCV इंडस्ट्री में तेजी आ सकती है। इसका फायदा अशोक लीलैंड (Ashok Leyland) को भी काफी मिलेगा। 


स्पंदन (Spandana)


इसका फोकस खास तौर पर रूरल बाजार की संभावनाओं पर रहता है। स्पंदन सबसे ज्यादा प्रॉफिटेबल माइक्रो फाइनेंस कंपनी है। स्पंदन की खासियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह अकेली ऐसी कंपनी है जिसकी रेटिंग लिक्विडिटी क्राइसिस में भी अपग्रेड हुई है। आने वाले सल में भी कंपनी की ग्रोथ मजबूत रहने की उम्मीद है। लिहाजा यह बेहतर दाव साबित हो सकता है।


वरुण बेवरेजेज (Varun Beverages)


इंडिया में सॉफ्ट ड्रिंक कैटेगरी में ग्रोथ का फायदा वरुण बेवरेजेज को हो रहा है। कंपनी को समूचे बेवरेजेज वैल्यू चेन में मौजूदगी और एंड-टू-एंड एग्जिक्यूशन की क्षमताओं से फायदा होगा। फिस्कल ईयर 2019-2024 के बीच वरुण बेवरेजेज की ग्रोथ 9.4 फीसदी रह सकती है। लिहाजा अगर आप इसमें निवेश करते हैं तो आपको भी अपने रिस्क का फायदा मिलेगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।