Moneycontrol » समाचार » मनीकंट्रोल बाजार

इन 12 शेयरों ने पिछले 10 साल में जबरदस्त रिटर्न दिया, क्या अब है मौका?

अभी उन शेयरों पर फोकस करें जिन्हें बजट से फायदा होगा। या फिर जिनका रिटर्न पिछले 10 साल में बेहतर रहा है
अपडेटेड Jan 25, 2020 पर 11:13  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इंडियन शेयर बाजार ने बहुत कम समय में नए रिकॉर्ड बनाए हैं। ऐसे में छोटे निवेशकों को इसक ज्यादा फायदा नहीं मिल पाया है। इसके पहले कि वो निवेश करते शेयरों में तेजी आ गई। हालांकि अभी रैली खत्म नहीं हुई है। जानकारों का कहना है कि हर गिरावट पर निवेशकों को क्वालिटी शेयरों में पैसा लगाना चाहिए।


ऐसे में उन शेयरों पर फोकस करना चाहिए जिन्हें इस साल बजट से फायदा होगा। या फिर उन शेयरों पर गौर करना चाहिए जिनका रिटर्न पिछले 10 साल में बेहतर रहा है।


मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक, अभी निफ्टी के ऐसे 12 स्टॉक्स हैं जिन्होंने पिछले 10 साल में मजबूत रिटर्न दिया है। इनमें बजाज फाइनेंस, आयरशर मोटर्स, बजाज फिनसर्व, एशियन पेंट्स, HUL, TCS और UPL है। अगर आपको स्टेबल रिटर्न चाहिए तो इन शेयरों में मौजूदा लेवल पर निवेश करें या हर गिरावट पर इनमें पैसे लगाएं।


कोटक सिक्योरिटीज की सीनियर वीपी रश्मिक ओझा ने कहा, "ऊपर जिन भी शेयरों के नाम बताए गए हैं इनकी अर्निंग ग्रोथ काफी हाई है। पिछले दो साल में इन शेयरों का वैल्यूएशन बढ़ा है। अगर 2020 में इकोनॉमी रिकवर नहीं करती है तो भी महंगे वैल्यूएशन के बावजूद उनका परफॉर्मेंस बेहतर होगा। कुठ ऐसे स्टॉक्स हैं जो अपने पीक पर ट्रेड नहीं कर रहे हैं और 2020 के लिए सुरक्षित निवेश साबित हो सकते हैं। "


कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च लिमिटेड-इनवेस्टमेंट एडवाइजर के हेड ऑफ रिसर्च गौरव गर्ग ने कहा, "2020 में कंजम्प्शन और इंफ्रा स्टॉक्स का दबदबा रहेगा। IT शेयरों में भी अच्छी तेजी नजर आएगी और तगड़ा मुनाफा होगा। FMCG, IT और सीमेंट स्टॉक्स पर गौर करना बेहतर है।"
 
इन 12 शेयरों ने पिछले 10 में दिया बेहतर रिटर्न


बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance)

आयरशर मोटर्स (Eicher Motors)

बजाज फिनसर्व (Bajaj Finserv)

एशियन पेंट्स (Asian Paints)

HUL

TCS

UPL


इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank)


ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज (Britannia Industries)


कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank)


टाइटन कंपनी (Titan Company)


HDFC Bank



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।