Moneycontrol » समाचार » मनीकंट्रोल बाजार

2020 में मिडकैप के इन 27 शेयरों से मजबूत करें अपना पोर्टफोलियो

2020 में शेयरों का चुनाव करते हुए यह जरूर ध्यान रखें कि उस पर रिकवरी, अर्निंग रिवाइवल, पब्लिक एवं प्राइवेट खर्चों का उस पर क्या असर होगा
अपडेटेड Jan 09, 2020 पर 15:22  |  स्रोत : Moneycontrol.com

बीते साल के शेयर बाजार को अगर आप एक नजर में समझना चाहेंगे तो आपको पता चलेगा कि 2019 में बड़ा शेयर और बड़ा हुआ है। वहीं मिडकैप और स्मॉल कैप शेयरों का रिटर्न नेगेटिव रहा। 2019 इसलिए भी खास रहा क्योंकि बेंचमार्क सूचकांकों ने रिकॉर्ड हाई छुआ।


2019 में सेंसेक्स में 14.38 फीसदी की रैली आई। वहीं निफ्टी का रिटर्न 12 फीसदी रहा। स्मॉलकैप और मिडकैप शेयरों का प्रदर्शन इस दौरान कुछ खास नहीं रहा। इस दौरान BSE मिडकैप इंडेक्स 3 फीसदी से कुछ ज्यादा गिरा। वहीं स्मॉलकैप करीब 7 फीसदी फिसला।


बाजार के जानकारों का कहना है कि 2020 में यह ट्रेंड बदलेगा। लिहाजा सही स्टॉक चुनने की रणनीति यह होनी चाहिए कि हर एक शेयर को अलग-अलग चुना जाए। यानी किसी शेयर को सिर्फ इसलिए ना चुना जाए कि वह लार्जकैप का है या स्मॉल या मिडकैप का। शेयरों का चुनाव उनके अपने फंडामेंटल के हिसाब से करना चाहिए। 


2020 में शेयरों का चुनाव करते हुए यह जरूर ध्यान रखें कि उस पर रिकवरी, अर्निंग रिवाइवल, पब्लिक एवं प्राइवेट खर्चों का उस पर क्या असर होगा। 


वैल्यूएशन के लिहाज से देखें तो कैलेंडर ईयर 2019 में मिडकैप शेयरर 4.3 फीसदी गिरे हैं। वहीं इस दौरान निफ्टी 12 फीसदी गिरा है। पिछले 5 साल में मिडकैप शेयरों में 11 फीसदी की गिरावट आई है।


पिछले दो साल में मिडकैप और स्मॉलकैप में लगातार बिकवाली के बाद 2020 में इनका रिटर्न बेहतर हो सकता है। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के रिसर्च हेड विनोद नायर ने कहा, "जोखिम लेने की स्ट्रैटेजी, लिक्विडिटी और अर्निंग ग्रोथ के कारण 2020 में मिडकैप शेयरों में रैली आ सकती है।"


यहां पर उन 27 शेयरों की लिस्ट दी जा रही है जिनमें निवेश करके 2020 में तगड़ा रिटर्न मिल सकता है। 


बजाज कंज्यूमर Bajaj Consumer,
CESC,
एस्कॉर्ट्स
Equitas Holdings,
Federal Bank,
कल्पतरु पावर ट्रांसमिशन
L&T फाइनेंस होल्डिंग्स
नारायणा हृद्यालय
प्रेस्टीज एस्टेट्स प्रोजेक्ट्स
श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस
SRF,
श्रीराम ट्रांसपोर्ट
टाटा ग्लोबल बेवरेजेज
टाटा पावर
थर्मेक्स
एलकेम लैब्स
चोलामंडलम इनवेस्टमेंट्स
हनीवेल ऑटोमेशन इंडिया
गुजरात गैस
बेयर क्रॉपसाइंस
फोनिक्स मिल्स
सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया
कजारिया सेरेमिक्स
टिमकेन इंडिया
APL अपोलो ट्यूब्स
शोभा डेवलपर्स
KNR कंस्ट्रक्शंस


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।