Moneycontrol » समाचार » मनीकंट्रोल बाजार

पिछले 10 साल में BSE 500 के 50 शेयर मल्टीबैगर बने, क्या अभी है मौका?

निवेशकों को सबसे पहले यह समझन होगा कि पिछले 10 साल में जो हालात थे, अब वैसे नहीं हैं, फिर क्या हो स्ट्रैटेजी
अपडेटेड Jan 14, 2020 पर 09:48  |  स्रोत : Moneycontrol.com

"सिर्फ ऐसे शेयरों में निवेश करें जो 10 साल बाजार बंद रहे तो भी आप खुशी-खुशी उसे होल्ड करना चाहें।" यह कहना है जानेमाने निवेशक वॉरेन बफे का।


मनीकंट्रोल ने पिछले 10 साल के BSE 500 इंडेक्स का चार्ट बनाया है। AceEquity के आंकड़ों के मुताबिक, इसमें 50 से ज्यादा ऐसे स्टॉक्स हैं जिन्होंने 1000 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दिया है। वहीं, 500 में से 169 ऐसे शेयर हैं जिन्होंने इस दौरान 100-900 फीसदी तक रिटर्न दिया। वहीं दूसरी तरफ सिर्फ 0.18 फीसदी यानी 500 में से 80 स्टॉक्स ऐसे हैं जिन्होंने पिछले 10 साल में नेगेटिव रिटर्न दिया।


BSE500 इंडेक्स के 56 शेयरों ने पिछले 10 साल में 1000-35,000 फीसदी तक रिटर्न दिया है। इन शेयरों में इंफो एज, 3M इंडिया, पेज इंडस्ट्रीज, बर्जर पेंट्स, आयरशर मोटर्स, अतुल, अजंता फार्मा, एस्ट्रल पोली, बजाज फाइनेंस, कैपलिन प्वाइंट और अवंती फीड्स शामिल हैं। पिछले 10 साल में मल्टीबैगर साबित होने वाले इन शेयरों में क्या अभी निवेश की संभावना है। क्या अगले 10 साल में भी इन शेयरों से निवेशकों की मोटी कमाई होगी।


क्या है एक्सपर्ट्स का कहना?


निवेशकों को सबसे पहले यह समझन होगा कि पिछले 10 साल में जो हालात थे, अब वैसे नहीं हैं। लिहाजा पोर्टफोलियो में भी बदलाव करना होगा। निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो को रीबैलेंस करते हुए उन शेयरों में प्रॉफिट बुकिंग करना चाहिए जिनमें पहले ही रैली आ चुकी है। निवेशकों को उन शेयरों से भी बाहर निकलना चाहिए जिनका बिजनेस मॉडल दुरुस्त नहीं है।


कोटक सिक्योरिटीज की सीनियर वीपी (हेड ऑफ फंडामेंटल रिसर्च) रश्मिक ओझा ने कहा, "पिछले 10 साल में इकोनॉमी में कई बदलाव आ चुके हैं। GDP में सर्विस सेक्टर की हिस्सेदारी 60 फीसदी से ज्यादा हो चुकी है। स्टॉक्स और सेक्टर पुरानी इकोनॉमी से हटकर नई इकोनॉमी पर फोकस कर रहे हैं।"


वेल्थ क्रिएशन के डायनेमिक बदलने के लिहाज से 10 साल बहुत लंबा वक्त होता है। पिछले 2 साल में एनालिस्ट का फोकस बेहतर कॉरपोरेट गवर्नेंस वाली कंपनियों पर बढ़ा है। IL&FS घोटाले के बाद एनालिस्ट ज्यादा सजग हो गए हैं।


आने वाले साल में इंश्योरेंस, एसेट मैनेजमेंट, रिटेल, हेल्थकेयर, स्मॉल फाइनेंस बैंक, स्पेशियालिटी केमिकल्स, फिनटेक, CRAMs और ईकॉमर्स कंपनियों के शेयरों में तगड़ा मुनाफा मिलेगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।