Moneycontrol » समाचार » मनीकंट्रोल बाजार

राधाकिशन दमानी ने इन 3 शेयरों पर लिया चांस, जानिए आपको क्या करना चाहिए

दमानी एवेन्यू सुपरमार्ट्स के मालिक हैं जो हाइपरमार्केट्स रिटेल चेन D-मार्ट चलाती है
अपडेटेड Feb 22, 2020 पर 12:19  |  स्रोत : Moneycontrol.com

जाने माने निवेशक राधाकिशन शिवकिशन दमानी (RadhaKishan Shivkishan Damani) 17.9 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ देश के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं। दिसंबर 2019 तिमाही में उन्होंने तीन कंपनियों के शेयर चुने हैं। दिलचस्प है कि उन्होंने स्पेंसर रिटेल (Spencer Retail) के भी शेयर खरीदे हैं जो उनकी कंपनी D-मार्ट की प्रतिद्वंदी है। एवेन्यू सुपरमार्ट्स पर दमानी का मालिकाना हक है जो D-मार्ट को चलाती है।


दमानी ने कंस्ट्रक्शन कंपनी सिमप्लेक्स इंफ्रास्ट्रक्चर (Simplex Infrastructure) में 2.28 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है। RPG ग्रुप की Spencer Retail में उन्होंने 2.09 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है। इसके साथ ही सिगरेट कंपनी VST इंडस्ट्रीज में 3.26 फीसदी हिस्सेदारी ली है।


अपने इनवेस्टमेंट स्किल के लिए मशहूर दमानी ने इंडिया सीमेंट्स में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 4.73 फीसदी कर ली है। इससे पहले सितंबर तिमाही के दौरान इंडिय सीमेंट्स में उनकी हिस्सेदारी सिर्फ 1.3 फीसदी थी।


कई दूसरे शेयरों के साथ दमानी ने फूड्स एंड इन (Foods and Inns) में भी अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है। यह देश की दूसरी सबसे बड़ी फूड प्रोसेसिंग कंपनी है। लगातार तीसरी तिमाही में दमानी ने इसमें अपनी हिस्सेदारी 4.72 फीसदी पर बरकरार रखी है।


फिस्कल ईयर 2020 की तीसरी तिमाही में कंपनी का प्रॉफिट साल-दर-साल आधार पर 98 फीसदी घटा है। हालांकि एक साल पहले चेंबुर की प्रॉपर्टी और लॉन्ग टर्म इनवेस्टमेंट बेचने की वजह से प्रॉफिट ज्यादा था। साथ ही आमदनी की ग्रोथ 211.25 फीसदी थी जिसकी वजह से एकसाल पहले ग्रोथ ज्यादा थी। साल-दर-साल आधार पर कंपनी की आमदनी की ग्रोथ दिसंबर तिमाही में 0.47 फीसदी घटकर 83.43 करोड़ रही। हालांकि तिमाही-दर-तिमाही आधार पर ग्रोथ 15.25 फीसदी थी।


दिसंबर तिमाही में दमानी ने डेल्टा कॉर्प में अपनी हिस्सेदारी घटाकर 1.32 फीसदी कर ली है। इससे पहले तिमाही में यह हिस्सेदारी 1.53 फीसदी थी। दिसंबर तिमाही में डेल्टा कॉर्प का प्रॉफिट साल-दर-साल आधार पर बढ़कर 55.07 करोड़ रुपए रहा। इसकी बड़ी वजह टैक्स में कमी रही। हालांकि कंपनी की आमदनी फ्लैट 205.13 करोड़ रुपए रही। कसिनो गेमिंग बिजनेस कमजोर पड़ने से कंपनी की आमदनी फ्लैट रही है।


एवेन्यू सुपरमार्ट्स की अर्निंग ग्रोथ उम्मीद से बेहतर रहने और मजबूत बिजनेस के कारण दमानी इंडिया के सबसे रईस अरबपति हैं। रिलांयस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बाद दमानी देश के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।


एवेन्यू सुपरमार्ट्स की लिस्टिंग 21 मार्च 2017 को 299 रुपए पर हुई थी। आज इसके शेयर बढ़कर 2400 रुपए प्रति शेयर पर पहुंच गए हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।