Moneycontrol » समाचार » मनीकंट्रोल बाजार

इन 10 शेयरों ने हर साल दिसंबर तिमाही में दिया तगड़ा रिटर्न

इस साल दिवाली तक Nifty को अपने ऑल टाइम हाई यानी 12,000 का लेवल छूना चाहिए। वहीं सेंसेक्स 40,300 तक जा सकता है
अपडेटेड Oct 04, 2019 पर 08:29  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सितंबर में नरेंद्र मोदी सरकार ने जो बूस्टर पैकेज दिए, उससे इतना तो तय है कि आने वाले तीन महीने शेयर बाजार के लिए बेहद रोमांचक रहने वाले हैं। फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने कॉरपोरेट टैक्स घटाकर कंपनियों को बड़ी राहत दी थी। इससे ना सिर्फ डिमांड बढ़ेगी बल्कि भारतीय अर्थव्यवस्था की ग्रोथ भी पटरी पर आएगी। हालांकि इसके साथ-साथ बैंकिंग सिस्टम की खराब सेहत की चिंता भी बरकरार है। इसकी वजह से शेयर बाजार के बहुत ऊपर जाने की संभावना नहीं है।


जूलाई-सितंबर 2019 के बीच Nifty50 इंडेक्स करीब 3 फीसदी से ज्यादा गिर चुका है। अब सबकी नजरें दिसंबर तिमाही पर टिकी हुई हैं। इसके बारे में ज्यादातर एक्सपर्ट्स का मानना है कि सितंबर तिमाही के मुकाबले दिसंबर तिमाही ज्यादा रोमांचक होगा।


दिसंबर तिमाही अक्टूबर से शुरू होकर दिसंबर में खत्म होता है। इस दौरान फेस्टिव सीजन भी रहता है। सरकारी रिफॉर्म्स की वजह से मुमकिन है कि Nifty 12,000 और Sensex 40,000 का आंकड़ा छू सकता है।


फेस्टिव सीजन शुरू हो गया है और ज्यादातर एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर सरकार लगातार रिफॉर्म्स जारी रखती है तो इसी दिवाली में Nifty 12,000 का आंकड़ा छू सकता है। Epic Research के CEO मुस्तफा नदीम ने मनीकंट्रोल को बताया कि पिछले कुछ हफ्तों में कई बदलाव हुए हैं। इसकी वजह से सेंटीमेंट में सुधार हुए हैं। फाइनेंस मिनिस्टर ने बीते दिनों कुछ फैसले लिए हैं जिनकी वजह से पूरा माहौल बदल गया है।


उन्होंने आगे कहा कि इस साल दिवाली तक Nifty को अपने ऑल टाइम हाई यानी 12,000 का लेवल छूना चाहिए। वहीं सेंसेक्स 40,300 तक जा सकता है। अगर बाजार इससे ऊपर बना रहता है तो हालात पूरी तर बदल जाएंगे।


यहां हम मिडकैप और स्मॉलकैप सेक्टर के 10 ऐसे शेयरों के बारे में बता रहे हैं जो पिछले 5 साल से दिसंबर तिमाही में 10 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दे रहे हैं। पिछले 5 साल में जिन शेयरों में 10-60 फीसदी की रैली आई, उनमें ये शेयर शामिल हैं।


Axtel Industries
Cenlub Industries
D&H India
Kilitch Drugs India
Mangalam Organics
Pradeep Metals
Pritish Nandy Communications
Ruttonsha International Scooters India
Urja Global


ऐसे में अगला सवाल यह है कि क्या ये स्टॉक्स इस दिसंबर तिमाही में भी तगड़ा रिटर्न दे पाएंगे? इस बारे में एनालिस्ट्स की राय मिलीजुली है क्योंकि इनमें से ज्यादातर माइक्रोकैप कंपनियां हैं। हालांकि इतना जरूर है कि इन शेयरों के रिटर्न पर सीजन का असर पड़ता है। नदीम ने बताया अब यह कहना मुश्किल है कि यह रैली इस बार जारी रहेगी या नहीं।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।