Moneycontrol » समाचार » मनीकंट्रोल बाजार

वॉरेन बफे के मेथडलॉजी के आधार पर ये 10 शेयर हैं निवेश के लिए बेस्ट

वॉरेन बफे के निवेश मेथडलॉजी से प्रेरणा लेने वालों में सिर्फ इंडिया नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लोग हैं
अपडेटेड Feb 27, 2020 पर 09:35  |  स्रोत : Moneycontrol.com

जाने माने निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) ने बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) से अपनी विदाई का ऐलान कर दिय है। वॉरेन बफे और उनके दोस्त चार्ली मंगेर (Charlie Munger) कंपनी से विदा हो रहे हैं। अभी तक ये दोनों मिलकर बर्कशायर हैथवे का कामकाज देख रहे थे। माना जा रहा है कि इन दोनों दिग्गजों के जाने के बाद इनके नीचे काम करने वाले अजीत जैन और ग्रेग एबल को यह जिम्मेदारी मिल सकती है।


बफे को ऑरेकल ऑफ ओमाहा भी कहा जाता है। बफे को इस निक नेम मिलने के पीछे दिलचस्प वजह है। बफे बेहतरीन निवेशक हैं और पूरी दुनिया उनके शेयरों पर नजर रखती है। वह ओमाहा में रहते हैं इसलिए उनका नाम ऑरेकल ऑफ ओमाहा है।


बफे अपने शेयरहोल्डर्स को लिखे लेटर में कहा है कि 89 साल की उम्र में भी बर्कशायर में उनका निवेश पूरी तरह लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि उनके टोटल वेल्थ का 99 फीसदी बर्कशायर के शेयरों में है। उन्होंने कहा, "मैंने बर्कशायर हैथवे का एक भी शेयर अब तक नहीं बेचा है और आगे भी शेयर बेचने की कोई योजना नहीं है।" उन्होंने कहा कि बर्कशायर के शेयर मैंने सिर्फ एकबार बेचा था। 1980 में इसके शेयर बेचकर मैंने चैरिटी के लिए पैसा दिया था।


वॉरेन बफे से प्रेरणा लेने वालों में सिर्फ इंडिया नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लोग हैं। पिछले 4-5 दशकों से निवेशक उनसे गाइड लेकर निवेश करते आ रहे हैं।


नार्नोलिया फाइनेंशियल एडवाइजर्स के डायरेक्टर एंड CIO शैलेंद्र कुमार ने कहा, "हाइपरएक्टिव फाइनेंशियल मार्केट में कई उलझने होती हैं। वॉरेन बफे और चार्ली मंगेर से न सिर्फ एक राहत मिलती है बल्कि लॉन्ग टर्म निवेश के लिए उनसे सही संकेत भी मिलते हैं। मैं जिन इनवेस्टमेंट प्रोसेस को फॉलो करता हूं वह उनके लेटर के आधार पर होता है।"


बफे के निवेश का पैमाना क्या है?


वॉरेन बफे किसी शेयरों में निवेश करने से पहले यह देखते हैं कि उस शेयर का कैपिटल रिटर्न कैसा है? दूसरा कंपनी का मैनेजमेंट ईमानदार होना चाहिए। और तीसरा यह कि वह शेयर वाजिब भाव पर मिलना चाहिए। इन तीन मानक के हिसाब से बफे निवेश करते हैं।


इन मानकों के आधार पर 10 शेयर सुझाए जा रहे हैं जिनमें आप निवेश कर सकते हैं।


बालकृष्णा इंडस्ट्रीज (Balkrishna Industries)


हनीवेल ऑटोमेशन इंडिया (Honeywell Automation India)


नेस्को (Nesco)


रिलैक्सो फुटवियर (Relaxo Footwear)


अबॉट इंडिया (Abbott India)


अतुल (Atul)


जुबिलैंट फूडवर्क्स (Jubilant FoodWorks)


भारत रसायम (Bharat Rasayan)


बाटा इंडिया (Bata India)


रतनामी मेटल्स एंड ट्यूब्स (Ratnamani Metals & Tubes)


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।