Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

निवेश के लिए अभिनेत्री आश्का गोराड़िया की नीति

गेट रिच विद आश्का में आज आश्का के साथ हैं सरकारी कर्मचारी अविनाश और उनका परिवार।
अपडेटेड Dec 30, 2017 पर 14:47  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपने सपनों को हकीकत में बदलना चाहते हैं। जानना चाहते हैं कि आपके इरादों का साथ आपकी जेब दे पाएगी या नहीं। अपने पर्सनल फाइनेंस की प्लानिंग खुद आमने सामने बैठ कर करवाना चाहते हैं तो आवाज़ पर मिलिए आश्का से। आश्का को आप एक मशहूर टीवी एक्ट्रेस के तौर पर तो जानते हैं लेकिन पर्सनल फाइनेंस की दुनिया में भी उन्होंने दर्शकों से एक नया नाता जोड़ लिया है।


गेट रिच विद आश्का में आज आश्का के साथ हैं अविनाश और उनका परिवार। अविनाश एक पब्लिक सेक्टर बैंक में चीफ मैनेजर के तौर पर काम करते हैं। अविनाश बिहार के मधुबनी के हैं। अविनाश की मासिक आमदनी 110000 रुपये है औप इनका खर्च है करीब 55000 रुपये। इस तरह इनकी मासिक बचत होती है 55000 रुपये। अभी तक का इनका इमरजेंसी फंड करीब तीन लाख है जिसमें ये हर महीने करीब 10000-15000 रुपये जमा करते हैं। अविनाश के पास 85 लाख का लाइफ इंश्योरेंस है जिसके लिए सलाना 20 हजार प्रीमियम देना होता है। कंपनी की ओर से इनको 4 लाख का फेमिली फ्लोटर प्लान भी मिला है। खुद का भी करीब 9 लाख का फेमिली कवर है।


अविनाश सीधे इक्विटी, एसआईपी और फिक्स डिपॉजिट के जरिए निवेश कर रखा है। आश्का ने अविनाश को सलाह दी कि उनको 6 महीने के खर्च या 3 महीने की कमाई के बराबर इमरजेंसी फंड रखना चाहिए।


अविनाश को मुंबई सवर्ब में 3-4 साल में घर खरीदना है जिसका बजट करीब 1 करोड़ रुपये का है जिसमें से 50 फीसदी होम लोन और बाकी रकम सेविंग्स से चुकाने का लक्ष्य है। अविनाश को बेटियों की पढ़ाई के लिए 1 करोड़ रुपये औप वर्ल्ड टूर के लिए भी पैसे जुटाने हैं।


आश्का की अविनाश को सलाह है कि वे सीधे इक्विटी निवेश से दूर रहें इसमें जोखिम ज्यादा है। अविनाश को 3-4 साल में 50 लाख जुटाने के लिए 80000 रुपये एसआईपी के जरिए निवेश करना चाहिए। बच्चियों की पढ़ाई के लिए भी 37 हजार की एसआईपी करनी होगी।


आश्का की अविनाश को सलाह है कि वे बचत में से 40 रुपये की एसआईपी करें और अपने पोर्टफोलियो को डिवर्सिफाइ करें।