Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

5 से 10 लाख रुपये Invest करने की है योजना? मोटे मुनाफे के लिए Experts ने इन 5 Portfolio में निवेश करने का दिया सुझाव

किसी भी व्यक्ति का ऐसेट एलोकेशन उसके फाइनेंशियल ऑब्जेक्टिव्स पर डिपेंड करता है, अगर आप 5 से 7 के लिए इंवेस्ट करना चाहते हैं तो इक्विटी में निवेश करना सबसे अच्छा विकल्प है
अपडेटेड Feb 08, 2021 पर 17:46  |  स्रोत : Moneycontrol.com

वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 1 फरवरी को पेश हुए आम बजट के बाद से स्टॉक मार्केट में बुल रन जारी है। बजट के बाद से अब तक सेंसेक्स में 5000 से अधिक अंकों की तेजी आई है। बजट के बाद से सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में 10% से अधिक तेजी आई है। आज निफ्टी 15,133 अंकों के ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गई। दोपहर 12.30 बजे निफ्टी 1.06% की तेजी से साथ 15,080 अंकों पर ट्रेड कर रही थी। वहीं, सेंसेक्स आज 51,472 अंकों के न्यू रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया।  दोपहर 12.30 बजे सेंसेक्स 1% की तेजी से साथ 51,232 अंकों पर पर था। बजट के बाद से स्टॉक मार्केट अब ऐसे अनचार्टर्ड टेरिटरी में पहुंच गया है, जिससे कोई भी निवेशक नर्वस हो सकता है।

मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप बजट 2021 के बाद मोटा मुनाफा कमाने के लिए 5 से 10 लाख निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो यह सही समय है, लेकिन शेयर बाजार में गिरावट आने यानी करेक्शन के बाद निवेश करना ज्यादा समझदारी भरा फैसला होगा। MyWealthGrowth डॉट कॉम के को-फाउंडर हर्षद चेतनवाला ने Moneycontrol को बताया कि वैल्यूएशन के फ्रंट पर शेयर बाजार बजट के पहले भी ओवरवैल्यूड था। लेकिन बजट के बाद बाजार ने जो रुख अख्तियार किया है उससे हर कोई एक्साइटेड है।

इस वजह से मार्केट में और तेजी आने की उम्मीद

हर्षद चेतनवाला ने कहा कि अगर किसी व्यक्ति को 100 रुपये निवेश करने हैं तो उसे 25 रुपये इक्विटी में निवेश करना चाहिए। बचे पैसे 3 से 6 महीने में निवेश करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इक्विटी के साथ म्यूचुअल फंड्स और SIP में निवेश करना भी अच्छा विकल्प है। वहीं, CapitalVia Global Research Limited के को-फाउंडर रोहित गाडिया ने Moneycontrol को बताया कि निफ्टी 15,400 के आंकड़ा को छू सकता है और निवेशकों को 14,400 तक गिरावट आने के टारगेट को ध्यान में रखकर निवेश करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स के हाई इंफ्लो और अच्छे तिमाही नतीजे के कारण स्टॉक मार्केट में और तेजी आने की पूरी उम्मीद है।

इन पोर्टफोलियो में करें निवेश

FYERS के हेड ऑफ एजुकेशन अभिषेक चिंचलकर की सलाह

ब्रोकरेज फर्म FYERS के हेड ऑफ एजुकेशन अभिषेक चिंचलकर (Abhishek Chinchalkar) ने कहा कि ग्लोबल संकेत अभी फेवरेबल हैं, जिससे बाजार नई ऊंचाइयों को छू सकता है। बजट 2021 के बाद 5 से 10 लाख रुपये निवेश करने की योजना बना रहे इंवेस्टर्स को उन्होंने 40% हिस्सा इक्विटीज (equities), 20% इक्विटी म्यूचुअल फंड्स, 15% Debt, 15% गोल्ड और 10% कैश में इंवेस्ट करने का सुझाव दिया है।

Reliance Securities के चीफ बिजनेस ऑफिसर की राय

Reliance Securities के चीफ बिजनेस ऑफिसर राजीव श्रीवास्तव ने कहा कि लॉन्ग टर्म में अच्छे रिस्क-एडजस्टेड रिटर्न के लिए इक्विटी में इंवेस्ट करने का गोल्डन रूल है 100 माइनस आपकी उम्र। यानी अगर आपकी उम्र 30 साल है तो 70% आपको इक्विटी में इंवेस्ट करना चाहिए। उन्होंने निवेशकों को मोटे रिटर्न के लिए 50% इक्विटीज, 30% डेट (Debt), 10% गोल्ड या REITs और 10% कैश में इंवेस्ट करने की सलाह दी।

दिग्गजों ने दी इन पोर्टफोलियोज मे इंवेस्टमेंट की सलाह

Master Capital Services के निदेशक जशन अरोड़ा (Jashan Arora) ने 5 से 10 लाख रुपये इंवेस्ट करने की योजना बना रहे निवेशकों को 65% इक्विटीज, 25% डेट और 10% लिक्विड फंड्स में निवेश करने की सलाह दी। वहीं, CapitalVia Global Research Limited के को-फाउंडर रोहित गाडिया ने 45% इक्विटीज, 20% फिक्स्ड इनकम यानी बॉन्ड्स, 20% गोल्ड और 15% रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश करने को कहा।

वहीं, MyWealthGrowth.com के को-फाउंडर हर्षद चेतनवाला ने कहा कि किसी भी व्यक्ति का ऐसेट एलोकेशन उसके विभिन्न फाइनेंशियल ऑब्जेक्टिव्स पर डिपेंड करता है। अगर आप 5 से 7 के लिए निवेश करना चाहते हैं तो इक्विटी में निवेश करना सबसे अच्छा विकल्प है। उन्होंने निवेशकों को 60% फंड इक्विटी मार्केट्स (Equity Markets) और 40% फंड डेट मार्केट (Debt Markets) में निवेश करने की सलाह दी है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।