Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

आश्का के साथ अपने पर्सनल फाइनेंस को करें दुरुस्त

प्रकाशित Sat, 03, 2018 पर 15:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपने सपनों को हकीकत में बदलना चाहते हैं। जानना चाहते हैं कि आपके इरादों का साथ आपकी जेब दे पाएगी या नहीं। अपने पर्सनल फाइनेंस की प्लानिंग खुद आमने सामने बैठ कर करवाना चाहते हैं तो आवाज़ पर मिलिए आश्का से। आश्का को आप एक मशहूर टीवी एक्ट्रेस के तौर पर तो जानते हैं लेकिन पर्सनल फाइनेंस की दुनिया में भी उन्होंने दर्शकों से एक नया नाता जोड़ लिया है।


गेट रिच विद आश्का में आज आश्का के साथ औरंगाबाद के सौरभ वर्मा जुड़े हैं। सौरभ वर्मा औरंगाबाद में एक ऑटोमोबाइल कंपनी में सहायक मैनेजर के तौर पर काम करते हैं। इनके परिवार में इनकी पत्नी, 1 ढाई साल की बेटी और इनके माता-पिता हैं। इनकी सालाना आय 9 लाख रुपये है। इनका महीने का खर्चा करीब 25 हजार रुपये है। इनकी मासिक बचत 40 हजार रुपये महीने के आसपास है।


आश्का की सलाह है कि सौरभ की जिम्मेदारियां ज्यादा हैं इसलिए उन्हें पर्याप्त इमरजेंसी फंड रखना चाहिए। सौरभ के पास कम से कम 2 लाख रुपये का इमरजेंसी फंड होना चाहिए। जबकि सौरभ के पास इमरजेंसी फंड के नाम पर सिर्फ 50 हजार रुपये आरडी में जमा हैं।


सौरभ एमएफ में हर महीने 18 रुपये का निवेश करते हैं। सौरभ 40 लाख सम अश्योर्ड वाली एलआईसी पॉलिसी के 38 प्रीमियम देते हैं। आश्का की सलाह है कि सौरभ को 80 लाख रुपये का टर्म प्लान लेना चाहिए।


मौजूदा एसआईपी के अलावा सौरभ 20 हजार रुपये की नई एसआईपी शुरू करें। सौरभ अलग से फेमिली फ्लोटर लें, जिससे ये नौकरी छोड़ने पर भी इंश्योर्ड रहेंगे।