Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

आर्थिक चिंताओं से पाएं आजादी, दिग्गजों से सीखें FINANCIAL FREEDOM के मंत्र

मोनिका हलान ने कहा कि फाइनेंशियल प्लानिंग करते समय सबसे पहले अपने वित्तीय लक्ष्य तय करें।
अपडेटेड Aug 13, 2019 पर 13:15  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इस हफ्ते CNBC-आवाज़ मना रहा है फाइनेंशियल अवेयरनेस वीक। हमारा मानना है कि  बेफिक्री से जीना है तो FINANCIAL FREEDOM बहुत जरुरी है। पैसे के लिए हम दिनरात काम करते हैं, मेहनत करते हैं लेकिन सही मायने में आर्थिक आजादी जब मिलती है जब पैसा हमारे लिए काम करता है। वो होता है सही निवेश से। इसके लिए FINANCIAL AWARENESS बहुत जरूरी है। आज इस खास मौक पर हमारी गेस्ट हैं LETS TALK MONEY की Author MONIKA HALAN।


हमारी GUEST तो खास हैं लेकिन आज हम जिनकी फाइनेंशियल प्लानिंग करने वाले हैं वो भी बहुत खास हैं। क्योंकि इन्होंने जिंदगी की गाड़ी चलाने के लिए अपने हाथों में steering थाम ली है और समाज के taboo को तोड़कर टैक्सी ड्राइविंग को अपना करियर बनाया है। हमारे साथ हैं प्रियदर्शनी टैक्सी सर्विस में WOMEN टैक्सी ड्राइवर जिन्होंने अपनी खास पहचान बनाई है।


WOMEN टैक्सी ड्राइवर फाइनेंशियल प्लानिंग पर बात करते हुए मोनिका ने कहा कि टैक्सी चलाते हुए 15000-20000 रुपये बचाना बहुत बड़ी बात है। इनको पहले सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए पोस्ट ऑफिस और फिक्स्ड डिपॉजिट में अपनी निवेश जारी रखना चाहिए। किसी योग्य वित्तीय सलाहकार की मदद से ही एमएफ में निवेश करें। इस मेहनत से कमाए पैसे को लेकर बहुत रिस्क न लें।


फाइनेंशियल फ्रीडम के मंत्र बताते हुए मोनिका हलान ने कहा कि फाइनेंशियल प्लानिंग करते समय सबसे पहले अपने वित्तीय लक्ष्य तय करें। अपना मासिक बजट बनाएं। बचत का पैसा सबसे पहले अलग रखें। भविष्य के लिए निवेश करें। अपने कर्जों का सही समय पर भुगतान करें। अपनी आय का अतिरिक्त स्रोत बनाएं। अगर अभी आपने निवेश शुरू नहीं किया है तो तुरंत शुरू करें। अपने और परिवार की सुरक्षा के लिए टर्म और हेल्थ इंश्योरेंस जरूर लें। अपने में वित्तीय जागरुकता पैदा करें और अपना वित्तीय सलाहकार चुनें।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।