Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

जानिए डेट निवेश से जुड़े जोखिमः योर मनी

इसमें मार्केट रिस्क होता है। साथ ही ब्याज दरों में बदलाव का असर फंड की एनएवी पर भी पड़ता है।
अपडेटेड Apr 26, 2019 पर 12:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

डेट म्यूचुअल फंड पिछले कुछ समय से चर्चा का विषय रहे हैं। कंपनियों द्वारा हो रहे डिफॉल्ट ने, डेट केटेगरी को, जो की इक्विटी के मुकाबले आपको जायदा स्टोबिलिटी देने काम करती है, उसे अनिश्चितता से भर दिया है। लेकिन अब सवाल ये उठता है के आप डेट निवेश से क्या पूरी तरह दूर हो जाएं या वक्त आ गया है के इसे डाइवर्सिफाय किया जाए। आज योर मनी इसी पर विस्तार से बात करेगा और सीएनबीसी-आवाज़ से इस बात करने के लिए जुड़ रहे हैं ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर पंकज मठपाल।


पहले डेट एमएफ से जुड़े जोखिमों को जानते हैं, इसमें मार्केट रिस्क होता है। साथ ही ब्याज दरों में बदलाव का असर फंड की एनएवी पर भी पड़ता है। कंपनी की क्रेडिट रेटिंग डाउनग्रेड होने का जोखिम भी रहता है। इसके अलावा कंपनी के ब्याज का पेमेंट ना करने पर या निवेशित राशि की भरपाई ना कर पाने पर  डिफॉल्ट और एनएवी में गिरावट आ सकती है। वहीं लिक्विडिटी का रिस्क भी बना रहता है यदि बाजार की चाल की खराब हुई तो आप निकासी नहीं कर सकते हैं।


सवालः मेरी उम्र 42 साल है और मुझे कम जोखिम वाले डेट फंड में निवेश करना है। मेरे एचडीएफसी शॉर्ट टर्म डेट फं में 1 साल के लिए 7.57 प्रतिशत पर और 3 साल के 7.50 प्रतिशत पर मौजूदा निवेश हैं। इसके अलावा मैंने कोटक कॉर्पोरेट बॉन्ड फंड में 8.22 प्रतिशत पर 1 साल और 7.94 प्रतिशत पर 3 साल के लिए निवेश किया है।


पंकज मठपाल की सलाहः आपको एचडीएफसी शॉर्ट टर्म डेट फंड छोटी अवधि के लिए लेना चाहिए। कोटक कॉरपोरेट बॉन्ड फंड का निवेश कॉरपोरेट बॉन्ड में करें। डेट एमएफ में ब्याज दरों और क्रेडिट रिस्क के मुताबिक स्ट्रैटेजी बनायें। इसके अलावा डेट फंड के अन्य विकल्प के रूप में एसबीआई मैग्नम लो ड्यूरेशन फंड में निवेश कर सकते हैं।


फ्रैंकलीन इंडिया शॉर्ट टर्म इंकम में 8.46 प्रतिशत पर 1 साल और 9.03 प्रतिशत पर 3 साल के लिए निवेश करें। आईसीआईसीआई प्रू शॉर्ट टर्म इंकम में 6.93 प्रतिशत पर 1 साल और 7.37 प्रतिशत पर 3 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। साथ ही एबीएसएल शॉर्ट टर्म ऑप में 7.20 प्रतिशत पर 1 साल और 7.32 प्रतिशत पर 3 साल के लिए निवेश किया जा सकता है।