Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

पैसे-पैसे जोड़कर बनाएं गोल्डेन फ्यूचर, जानें कम पैसों में ज्यादा मस्ती का मनी मंत्र

जिंदगी में कुछ बनने कुछ पाने की चाह इस उम्र में सबसे ज्यादा होती है
अपडेटेड Oct 16, 2019 पर 14:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

student life, यानी जिंदगी का वो वक्त जहां आप पढाई लिखाई के साथ, मौज मस्ती और आगे की जिंदगी जीने के लिए बुनियादी कदम रखते हैं। जिंदगी में कुछ बनने कुछ पाने की चाह इस उम्र में सबसे ज्यादा होती है, लेकिन यही वो वक्त है जब छात्रों को अपने सपनों को पूरा करने के लिए, अपने फाइनेंशियल लाइफ की नींव रखनी चाहिए, तो क्यों ना शुरूआत आपके पॉकेट मनी मैनेजमेंट से की जाए। APJ ABDUL KALAM के जन्मदिन के मौके पर, सीएनबीसी-आवाज़ WORLD STUDENTS DAY मना रहा है। विद्यार्थियों को पॉकेट मनी मैनेजमेंट कैसे करना चाहिए इस पर चर्चा के लिए Wiseinvest Advisors के हेमंत रुस्तगी जुड़ गये हैं।


स्टुडेंट को पॉकेट मनी का बजट बनाना चाहिए। फिजूलखर्ची से बचकर और संभलकर खर्च करना चाहिए। दोस्तों की देखादेखी खर्च नहीं बढ़ाना चाहिए। पैसा खर्च करते समय जरूरत और चाहत का फर्क समझना चाहिए। परिवार के फाइनेंशियल फैसलों को समझना चाहिए।


पॉकेट मनी का बजट


विद्यार्थियों को जेब से ज्यादा खर्च से बचना चाहिए। एक्स्ट्रा खर्च से परहेज करना चाहिए। स्टूडेंट लाइफ में सेविंग की बुनियाद डालनी चाहिए। विद्यार्थियों के पास जितने पैसे हों उतने में खर्च पूरे करने चाहिए। किसी की देखादेखी खर्च करना जेब पर भारी पड़ सकता है। दोस्तों की देखादेखी फिजूलखर्ची नहीं करनी चाहिए। पैसे हमेशा पॉकेट देखकर ही खर्च करना चाहिए। स्टूडेंट लाइफ में ना कहना सीखना जरूरी होता है।


चाहत Vs जरूरत


विद्यार्थियों को जरूरत और ख्वाहिश में फर्क रखना चाहिए। जैसे कि खाना जरूरी होता है पर कॉफी ख्वाहिश होती है। पॉकेट देखकर ही कैफे की आदत डालनी चाहिए। स्टूडेंट लाइफ में शॉपिंग की लत से बचने में ही भलाई है।


मनी मैनेजमेंट कैसे किया जाता है इसके लिए परिवार से मनी मैनेजमेंट सीखने का प्रयास करना चाहिए। इसके लिए परिवार के फाइनेंशियल फैसलों में दिलचस्पी लेना चाहिए। खर्चा करते समय मां-बाप के मेहनत की कमाई को समझना चाहिए। मां-बाप के मेहनत की कमाई को समझदारी से खर्च करना चाहिए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।