Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

पहला कदम सीजन-3 ग्रैंड फिनाले, जुटे बाजार के दिग्गज

वित्तीय साक्षरता फैलाने की मुहिम से शुरु हुई आवाज़ की ये खास पहल अपने 3 साल पूरे कर चुकी है।
अपडेटेड Mar 31, 2018 पर 19:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अब हम आ पहुंचे हैं पहला कदम सीजन-थ्री के ग्रैंड फिनाले में। वित्तीय साक्षरता फैलाने की मुहिम से शुरु हुई आवाज़ की ये खास पहल अपने 3 साल पूरे कर चुकी है। वित्तीय साक्षरता देश के हर कोने तक पहुंचे, हर गांव हर कस्बे, हर उम्र के सख्स तक पहुंचे इस प्रयास में सीएनबीसी-आवाज़ को हर आम, हर खास ने अपनी सहायता दी है। सीएनबीसी-आवाज़ की यो मुहिम काफी सफल रही है। आज यहां हम पहला कदम की कामयाबी में सहयोग देनें वालों को धन्यावाद देनें के लिए एकत्र हुए हैं।


पहला कदम सीजन-थ्री के ग्रैंड फिनाले में जानकारों ने बताया कि इक्विटी निवेश में बड़े जोखिम के साथ बड़े मुनाफे का फंडा काम करता है। युवाओं को इक्विटी में निवेश करना चाहिए। इक्विटी में निवेश के पहले कंपनी की पूरी जानकारी जुटाएं। कंपनी की बैलेंस शीट और सेक्टर को समझना जरूरी होता है। कुछ सेक्टरों में ग्रोथ सीजन के मुताबिक होती है। इसके अलावा कंपनी के बिजनेस, बिजनेस मॉडल और ओर कंपनी के मैनेजमेंट को भी अच्छी तरह से जान समझ लें। खरीदने के पहले शेयर की कीमत भी देख लें। शेयर निवेश के पहले बाजार की बुनियादी जानकारी रखना जरूरी है।


जानकारों ने बताया कि इक्विटी निवेश में डिविडेंड से भी फायदा होता है। इसलिए शेयर खरीदने को पहले कंपनी की ग्रोथ भी देखें। कंपनी के सेल्स डाटा का शेयर की हेल्थ पर असर होता है। शेयर में सीधे निवेश के पहले एक्सपर्ट की सलाह लें।