पहला कदम: इक्विटी बाजार में निवेश के गुरुमंत्र -
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

पहला कदम: इक्विटी बाजार में निवेश के गुरुमंत्र

प्रकाशित Sat, 30, 2017 पर 14:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपने वित्तीय साक्षरता मिशन के तहत पहला कदम की टीम आ गई है द सिटी ऑफ गोल्डन टेंपल अमृतसर। इस शहर का धार्मिक महत्व तो है ही लेकिन अगर  आजादी के संघर्ष की बात करें तो अमृतसर का नाम इतिहास में दर्ज है। जालियांवाला बाग यहीं है। लेकिन राजनैतिक आजादी तो हमें मिल गई लेकिन आर्थिक आजादी का क्या। क्या अमृतसर को आर्थिक आजादी मिल पाई है? वित्तीय साक्षरता के मामले में क्या अमृतसर आगे आ पाया है? इन्हीं सवालों के साथ सीएनबीसी-आवाज़ की टीम पहला कदम के साथ पहुंच गई है अमृतसर में।


अमृतसर में पहला कदम में शामिल दिग्गजों की टीम ने सलाह दी कि बाजार में अच्छा पैसा बनाने के लिए लीक से हटकर पैसे लगाएं। पोर्टफोलियो बना कर ही निवेश की शुरुआत करें। रियल एस्टेट में ज्यादा निवेश से बचें। रियल एस्टेट और गोल्ड के सिवाय निवेश के और भी विकल्प हैं। निवेश की शुरुआत म्युचुअल फंड से करें। निवेश के पहले फंड को समझ जरूर लें। इक्विटी में निवेश बहुत अच्छा निवेश विकल्प है। लेकिन इसके लिए एक्पर्ट की सलाह जरूर लें।


इक्विटी में निवेश के की फायदें हैं लेकिन इसके लिए स्टॉक मार्केट को समझना जरूरी है। इक्विटी में निवेश करने पर बाजार के उतार-चढ़ाव से घबराएं नहीं। म्युचुअल फंड के जरिए निवेश फायदेमंद होता है। आप म्युचुअल फंड से अपने वित्तीय लक्ष्य हासिल करने पर फोकस करें। म्युअल फंड पैसे से पैसा बनाने का तरीका है। अपनी निवेश प्लानिंग लक्ष्य को ध्यान में रखकर ही करें। अगल-अलग लक्ष्य के लिए अलग-अलग जगह निवेश करें। लंबे नजरिए से निवेश पर ही अच्छा फायदा मिलता है।