Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

SBI की प्लेटिनम डिपॉजिट और HDFC की ग्रीन डिपॉजिट में कौन है निवेश के लिए बेहतर, जानिए ब्याज दरें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और HDFC ने हाल ही में नई FD लॉन्च की है, जानिए इनकी खासियत
अपडेटेड Aug 24, 2021 पर 16:22  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश के कई लेंडर्स (lenders) डिपॉजिट पर बेहतर ऑफर दे रहे हैं। डिपॉजिट प्रोडक्ट के आधार पर अलग-अलग अवधि में अलग-अलग ब्याज दरें हैं। हाल ही देश के टॉप लेंडर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India -SBI) और हाउसिंग फाइनेंस कंपनी HDFC नए नए फिक्स्ड डिपॉजिट (fixed deposit) प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं।


एक ओर SBI ने प्लेटिनम टर्म डिपॉजिट स्कीम की शुरुआत की तो वहीं, HDFC की तरफ से Green deposit लॉन्च किया गया है। जानिए कौन है निवेश के लिए बेहतर...


SBI प्लेटिनम डिपॉजिट


देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्पेशल डिपॉजिट स्कीम लॉन्च किया है। प्लेटिनम टर्म डिपॉजिट के तहत ग्राहक 15 अगस्त 2021 से 14 सितंबर 2021 तक 75 दिन, 75 हफ्ते, और 75 महीने की अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर 15bps तक अतिरिक्त ब्याज लाभ हासिल कर सकते हैं।  ब्याज दर की बात करें तो SBI आम लोगों के लिए 75 दिनों के टर्म डिपॉजिट पर 3.90 फीसदी ब्याज दे रहा है तो वहीं, प्लेटिनम डिपॉजिट पर 3.95 फीसदी ब्याज देने का प्रस्ताव है।


बजाज फाइनेंस ने मार्केट कैप में SBI को पीछे छोड़ा


525 दिनों की अवधि के लिए अभी 5 फीसदी ब्याज मिल रहा है। लेकिन प्लैटिनम पर 5.10 फीसदी ब्याज मिलेगा। वहीं, 2250 दिन के टर्म डिपॉजिट पर 5.40 फीसदी की जगह 5.55 फीसदी ब्याज देने का प्रस्ताव है।


सीनियर सिटीजन के लिए तय ब्याज दर


75 दिन के निवेश पर इस समय 4.40 फीसदी ब्याज की जगह 4.45 फीसदी ब्याज, 525 दिनों के लिए 5.50 फीसदी की जगह 5.60 फीसदी की ब्याज और 2250 दिन के 6.20 फीसदी ब्याज देने का प्रस्ताव है।


SBI vs PNB vs ICICI Bank: जानें किस बैंक से एक दिन में निकाल सकते हैं कितना पैसा, रोजाना की ये है लिमिट


HDFC ग्रीन डिपॉजिट


हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (HDFC Ltd) ने Green & Sustainable Deposits स्कीम लॉन्च किया है। आइए जानते हैं इस स्कीम से जुड़ी कुछ खास बातें
कोई भी भारतीय इसमें निवेश कर सकता है। इस स्कीम में डिपॉजिट करने की समय सीमा 36 महीने से 120 महीने तक की है। सीनियर सिटीजन को दो करोड़ के डिपॉजिट पर अतिरिक्त 0.25 फीसदी मिलेगा।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।