Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः क्रिटिकल इलनेस कवर के क्या हैं फायदे

प्रकाशित Thu, 28, 2016 पर 17:26  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जिंदगी एक सुहाना सफर है, लेकिन हकीकत में कई बार ये सफर मुश्किलों के भंवर में फंस जाता है। अच्छी भली चलती जिंदगी की गाड़ी अचानक किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ फंसती है। अचानक आ पड़ने वाली मुसीबत से बचने के लिए अगर आपने पहले से कोई तैयारी नहीं की तो शायद ये परेशानी आपकी जिंदगी पर भारी पड़ सकती है। लेकिन क्रिटिकल बीमारी में कौन सा इश्योंरेंस आपको बचा सकता है और किस तरह की मेडिकल पॉलिसी आपकी सेहत को दुरस्त रख सकता है। साथ ही जानेगें कि क्या हैं क्रिटिकल इलनेस कवर के फायदे। हमारे साथ जुड़े है ओय पैसा के फाउंडर उदय धूत। 


उदय धूत का कहना है कि गंभीर बीमारियों के लिए क्रिटिकल इलनेस कवर करानी चाहिए। हेल्थ इंश्योरेंस में बीमारियों के इलाज का खर्च मिलता है। क्रिटिकल इलनेस कवर में आमदनी के नुकसान की भरपाई हो जाती है। हेल्थ प्लान के साथ क्रिटिकल इलनेस कवर लेना बेहतर होता है। क्रिटिकल इलनेस कवर में 80 डी के तहत टैक्स छूट होती है। शुरुआत में वेटिंग पीरियड रहता है। साथ ही पहले से मौजूद बीमारियों के लिए वेटिंग पीरियड होता है।


सवालः पीएनबी मेटलाइफ का ऑनलाइन टर्म प्लान लिया है। पॉलिसी फॉर्म भरते समय नाम को कैपिटल की जगह स्मॉल लेटर में लिख दिया था, क्या इससे नॉमिनी को क्लैम लेने में दिक्कत होगी।


उदय धूतः नाम सही करवाने के लिए कंपनी को अर्जी दें। अर्जी के साथ आपकी पहचान का सबूत भी दें। अर्जी मिलने के बाद कंपनी नाम बदल देगी।


सवालः मेरी आय प्रति माह 15000 रुपये है। मां की उम्र 60 साल, पिता की उम्र 66 साल और बड़े भाई की उम्र 33 साल  है। खुद के लिए और परिवार के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेना है, क्या फैमिली फ्लोटर ले सकते हैं।


उदय धूतः 25 साल के बाद माता-पिता के साथ फैमिली फ्लोटर नहीं ले सकते है। माता- पिता के लिए अलग से इंश्योरेंस लें। पिता के लिए सीनियर सिटीजन पॉलिसी लें। मां के लिए सामान्य पॉलिसी लें सकते है। भाई और अपने लिए अलग पॉलिसी लें। इनके पिताजी के लिए अपोलो म्युनिख ऑप्टिमा सीनियर, स्टार हेल्थ रेड कार्पेट प्लान ले सकते है। मां के लिए अपोलो म्युनिख ईजी हेल्थ में प्लान ले सकते है।


वीडियो देखें