Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः ₹500 से निवेश की शुरुआत, स्टूडेंट होंगे मालामाल

प्रकाशित Tue, 05, 2018 पर 09:52  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी, आपके निवेश को बनाता हैं और भी मुनाफेदार। लेकिन योर मनी पर फोकस होगा स्टूडेंट फाइनेशिंयल प्लानिंग की जिसमें स्टूडेंट को इन्वेस्टमेंट के गुरु मंत्र देने के लिए हमारे साथ  मौजूद हैं वाइज इन्वेस्ट एडवाइजर के सीईओ हेमंत रूस्तगी।


हेमंत रूस्तगी का कहना है कि छात्रों में निवेश के लिए  बचत की आदत बनाना जरूरी है। उनमें निवेश में अनुशासन लाना जरूरी है। लंबे लक्ष्य के लिए इक्विटी में निवेश करना सही है। वहीं छात्र शेयर और म्यूचुअल फंड में निवेश करने की सीख लें।  म्यूचुअल फंड में छोटी रकम के निवेश से फायदा मिलता है।


सवालः मैं स्टूडेंट हूं और पार्ट टाइम जॉब कर रहा हूं। 5 साल में 5 लाख रुपये जमा करने का लक्ष्य है। 500 रुपये की एसबीआई ब्लूचिप फंड में एसआईपी जारी है।


हेमंत रूस्तगीः एसआईपी के जरिए निवेश करने की सलाह होगी। निवेश की अवधि बढ़ाने की जरूरत है। निवेश की अवधि नहीं तो निवेश राशि बढ़ाएं। आप 6500 रुपये प्रति माह निवेश करने की सलाह होगी। आप एचडीएफसी बैलेंस्ड फंड और रिलायंस इक्विटी फंड में निवेश करने की सलाह होगी।


सवालः 23 साल की उम्र है। पिता के रिटायरमेंट के पैसे से एसबीआई ब्लूचिप फंड 5 लाख रुपये एकमुश्त निवेश कर रहा हूं। मोस्ट फोकस्ड 35 फंड में 4लाख एकमुश्त निवेश कर रहे है। एसबीआई स्मॉलकैप फंड 6000 रुपये प्रति माह और एसबीआई मिडकैप में 4000 रुपये प्रति माह निवेश कर रहा हैं। निवेश पर सलाह चाहिए।


हेमंत रूस्तगीः पोर्टफोलियो में सभी फंड अच्छे है। एसबीआई फोक्सड इक्विटी के बदले मोस्ट मल्टीकैप 35 में निवेश करें।