Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः त्योहारों पर खर्च को कैसे करें कंट्रोल

प्रकाशित Sat, 22, 2016 पर 10:42  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

त्योहारी शॉपिंग तो शुरू हो चुकी है, बाजार में ऑफर और डिस्काउंट की भरमार है, लेकिन यो त्योहारी सीजन आपकी जेब पर भारी ना पडे, आज योर मनी आपको इसी बात पर गाइड करेगा। आज योर मनी आपको बनाएंगा, स्मार्ट शॉपर के साथ स्मार्ट इंवेस्टर भी। साथ ही जानेंगे कि त्योहारों पर कैसे की जाएं बचत और ईटीएफ के जरिए चांदी में निवेश कर सकते हैं। आज इन सभी सवालों के जवाब देने के लिए हमारे साथ है रुंगटा सिक्योरिटीज के डायरेक्टर हर्षवर्धन रूंगटा।


हर्षवर्धन रूंगटा का कहना है कि त्योहारों पर बचत के लिए अगर आपको बोनस  सैलरी मिलती है और यह भी आपकी मेहनत की कमाई होती है। बोनस को नियमित आय की तरह देखें ताकि उसे सही तरीके से खर्च करें। बोनस से जरूरी खर्च एडवांस में चुकाएं। इस पैसे से स्कूल फीस, सोसायटी मेंटेनेंस का भुगतान करें। त्योहारों पर शॉपिंग की लिस्ट बनाएं ताकि लिस्ट में शामिल सामान के ही ऑफर्स देखें।


हर्षवर्धन रूंगटा के मुताबिक दुकानदार कई बार कम बिकने वाले माल पर डिस्काउंट देते हैं। गैरजरूरी सामान पर मिल रहे ऑफर्स को नजरअंदाज करें। क्रेडिट कार्ड की बजाय सामान नकदी खरीदें और नकदी के इस्तेमाल से खर्च पर लगाम लगेगी।


सवालः 10 साल बाद बच्चे की पढ़ाई के लिए 15 लाख रुपये और 3-4 साल बाद परिवार के साथ घूमने के लिए 5 लाख रुपये के जरुरत है। साथ ही 18-20 साल में बच्चे की शादी के लिए 50 लाख रुपये चाहिए। एसबीआई ब्लूचिप फंड, आईसीआईसीआई वैल्यू डिस्कवरी फंड समेत कई फंड में निवेश कर रहे है। क्या चुने हुए फंड सही।


हर्षवर्धन रूंगटाः आपका निवेश सही है और काफी है। हालांकि पोर्टफोलियो में फंड कम करें। 10 फंड में 21000 का निवेश फायदेमंद नहीं होता है। हर 2 साल में निवेश पोर्टफोलियो की समीक्षा करते रहें। एसबीआई ब्लूचिप फंड में 5000 रुपये प्रति माह, आईसीआईसीआई वैल्यू डिस्कवरी फंड में 5000 रुपये प्रति माह, एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड में 2000 रुपये प्रति माह निवेश करें। वहीं अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए एचडीएफसी बैलेंस फंड में 2000 रुपये प्रति माह और बिड़ला एसएल फ्रंटलाइन इक्विटी फंड में 5000 रुपये प्रति माह निवेश करने की सलाह होगी।


सवालः  चांदी में निवेश करना है, कैसे करें। और क्या म्युचुअल फंड, ईटीएफ के जरिए चांदी में निवेश संभव है।


हर्षवर्धन रूंगटाः ईटीएफ या एमएफ के जरिए चांदी में निवेश संभव नहीं है। सोने में निवेश करने के ज्यादा विकल्प है। निवेश के लिए चांदी के सिक्के खरीद सकते हैं।