Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः नया वित्तीय वर्ष, नया फाइनेंशियल प्लान

प्रकाशित Tue, 02, 2019 पर 12:26  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नए वित्तीय वर्ष का आगाज़ हो चुका है और ये समय है अपनी निवेश योजना को बनाने का ये रिव्यू करने का। योर मनी में हम चाहते है कि आप साल की शुरूआत में ही लक्ष्य तय करें, टैक्स सेविंग निवेश को लक्ष्यों के साथ बांधे, ताकि ना सिर्फ साल का अंत आप आराम से करें, बल्कि अपना फाइनेंशियल प्लानिंग में भी आप एक कदम आगे बढें। आपके लिए निवेश और प्लानिंग की सलाह लेकर हमसे बातचीत करने के लिए जुड़नेवाले हैं मॉर्निंगस्टार एडवाइजरी के डायरेक्टर धवल कपाड़िया।


नया वित्त वर्ष लग चुका है इसलिए नई प्लानिंग करना भी लाजमी है। इसके लिए सबसे पहले आप लक्ष्य तय करें या पिछले लक्ष्यों की समीक्षा करें। तय लक्ष्यों के लिए निवेश रणनीति में जरूरी बदलाव करें साथ ही बचत और निवेश का बैलेंस देखें। पहली सैलेरी का 25-30 फीसदी निवेश करें, फिर खर्च करें। वित्त वर्ष के पहले दिन टैक्स बचत के लिए निवेश करें।


पोर्टफोलियो, फंड के प्रदर्शन पर एडवाइजर से सलाह लें। यदि फंड लक्ष्य के करीब हो तो रकम इक्विटी से डेट में शिफ्ट करें। कर्ज और क्रेडिट कार्ड के बकाया की समीक्षा जरूरी है। जिम्मेदारियों के मुताबिक इंश्योरेंस कवर की समीक्षा करें। सालाना आय के 15 गुना का कवर लें।


सवालः मेरे परिवार में पत्नी और दो बेटी हैं। में इन फंड्स में एसआईपी के तहत निवेश करता हूं। एसबीआई ब्लूचिप फंड में 10000 रुपये, एचडीएफसी में 10000 रुपये, एक्सिस ब्लूचिप फंड में 10000 रुपये, एसबीआई मैग्नम मल्टीकैप में 5000 रुपये, कोटक सिलेक्ट फोकस में 10,000 रुपये, एलएंडटी टैक्स एडवांटेज में 5000 रुपये जिसे मिलाकर कुल 45000 रुपये मैं एसआईपी में निवेश करता हूं। मेरा लक्ष्य 15 साल में 1 करोड़ और 20 साल में 4 करोड़ रुपये जुटाना, बेटियों की पढ़ाई, शादी और रिटायरमेंट है। 


धवल कपाड़िया का जवाबः आपके तय लक्ष्यों के लिए निवेश पर्याप्त नहीं है। तय लक्ष्यों के लिए निवेश बढ़ाने की जरूरत है। मौजूदा निवेश से 20 साल में केवल 2.85 करोड़ जमा हो सकते हैं। महंगाई मिलाकर 20 साल बाद 6.25 करोड़ जमा करने की जरूरत है। आपके लिए सलाह है कि आप एलएंडटी टैक्स एडवांटेज से निकलकर मिरे एसेट टैक्स सेवर में निवेश करें। फ्रैंक्लिन प्राइमा, एचडीएफसी स्मॉल कैप में निवेश शुर करें। कोटक बैंकिंग एंड पीएसयू डेट फंड में निवेश शुरू करें।