Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः समझें निवेश और इंश्योरेंस का गणित

प्रकाशित Fri, 01, 2019 पर 15:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जोखिम नही लेने वाले निवेशकों को एफडी पर ज्यादा भरोसा होता है, लेकिन क्या एफडी वाकई में रिस्क फ्री इमवेस्टमेंट हैं? जी नही, महंगाई आपके मुनाफे को खा जाती है, क्या एफडी डिपॉजिट से ज्यादा कमाई की जा सकती है? वो भी बिना जोखिम उठाए, मंहगाई को मात देकर। अगर आप पोर्टफोलियो प्लानिंग के तहत चलेगें तो जोखिम काफी हद तक कम हो जाएगा।


योर मनी आज आपको इन्हीं पहलुओं पर फाइनेंशियल रणनीति बनाना सिखायेगा। आपको निवेश और इश्योरंस में सलाह देने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ के साथ हैं रूंगटा सिक्योरिटीज के डायरेक्टर हर्षवर्धन रूंगटा जो आपके निवेश से जुड़े सवालों के जवाब देंगे।


सवालः मेरी उम्र 27 साल और सालाना आय 10 लाख रुपये है। मैं एगॉन, मैक्सलाइफ, टाटा एआईए, एसबीआई, आईसीआईसीआई प्रु. और एलआईसी के प्लान चुनने में कंफ्यूज हूं। क्रिटिकल इलनेस और एक्सिडेंट के लिए राइडर लेना है।


जवाबः आप क्लेम के लिए परिवार की सहूलियत देखें और क्लेम सेटलमेंट रेश्यो देखकर ही पॉलिसी चुनें। आपको सलाह है कि आप टॉप 5 इंश्योरेंस कंपनियों के प्लान में से किसी एक को चुनें। पॉलिसी के कुछ विकल्प इस प्रकार हैं आईसीआईसीआई आई-प्रोटेक्ट स्मार्ट- 97%, एचडीएफसी 3डी प्लस लाइफ-97%, एसबीआई लाइफ- 96%, बिड़ला सनलाइफ-96% और टाटा।


आप चाहें तो  क्रिटिकल इलनेस के लिए राइडर ले सकते हैं। एक्सिडेंट इंश्योरेंस के लिए अलग से पॉलिसी लेना समझदारी है। उसी प्रकार राइडर लेने से अच्छा है कि उसकी अलग से पॉलिसी ले लें। क्योंकि अलग से पॉलिसी लेने से कवरेज और फायदे ज्यादा मिलते हैं।
एक्सिडेंट इंश्योरेंस के लिए विकल्प के लिए एचडीएफस अर्गो और न्यू इंडिया इंश्योरेंस में किसी एक का चुनाव किया जा सकता है।


सवालः मेरी उम्र 32 साल है, मेरे परिवार में पत्नी, मां और 3 साल की बेटी है। अप्रैल में दूसरा बच्चे के आगमन की उम्मीद है। मुझे 15 साल में 2 करोड़ रुपये जुटाना है।
मैंने 3 लाख और 1.5 लाख की एफडी की है जो जुलाई और दिसंबर में पूरी होगी। एक्सिस फोक्स्ड म्युचुअल फंड में नवंबर 2017 से एसआईपी भी भर रहा हूं। पीपीएफ में 2013 से 8000 रुपये प्रति माह निवेश कर रहा हूं।


एलआईसी में सालाना 25464 रुपये, बजाज अलियांस इन्वेस्ट गेन इकोनॉमी में छमाही 10599 निवेश कर रहा हूँ। इसके अतिरिक्त मैक्स लाइफ में 1 लाख रुपये सालाना और मैक्स शिक्षा सुपर में 1 लाख रुपये सालाना भर रहा हूं। कृपया मेरे लक्ष्य प्राप्ति के लिए मुझे निवेश की रणनीतिक सलाह दें।


जवाबः आपके निवेश का अधिकतम हिस्सा डेट विकल्पों में हैं। सिर्फ डेट विकल्पों में निवेश से सभी लक्ष्य पूरे नहीं होंगे। इसलिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश बढ़ाने की जरूरत है। आप पीपीएफ में निवेश जारी रखें। इसके अलावा एक्सिस फोकस्ड 25 फंड में 8,000 का निवेश जारी रखें।


अब जो भी नया निवेश हो इक्विटी म्युचुअल फंड में करें। आपके लिए सही यह होगा कि आप इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश बंद करें। इसके साथ ही निवेश और इंश्योरेंस अलग-अलग रखें। आपको टर्म कवर लेने की जरूरत है। आपको आपकी सालाना आय के 15 गुना का टर्म कवर का प्लान लेना चाहिए।