Moneycontrol » समाचार » विदेश

इन 10 देशों ने ट्रैवल बैन में दी ढील, शर्तों के साथ कर सकते हैं यात्रा, जानिए कौन-कौन हैं वो देश

अब घूमने वाले लोगों के बीच उम्मीद जगी है कि अब देश विदेश की यात्रा कर सकते हैं
अपडेटेड Jun 21, 2021 पर 12:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना महामारी ने जिस तरह भारत समेत पूरी दुनिया को अपने सिकंजे में ले लिया था, उसका परिणाम रहा कि पर्यटन उद्योग तो पूरी तरह खत्म हो गया। लोग करीब दो साल तक अपने घरों में कैद होकर रह गए। लेकिन जिस तरह कोरोना धीरे-धीरे कमजोर पड़ता जा रहा है। अब घूमने वाले लोगों के बीच उम्मीद जगी है कि अब देश विदेश की यात्रा कर सकते हैं। इसी बीच विदेश यात्रा करने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है कि अब भारतीय कुछ शर्तों के साथ इन देशों की यात्रा कर सकते हैं।


UAE


दुबई (Dubai Emirates airline) ने भारत समेत कई अन्य देशों से आने वाले अपने निवासियों के लिए यात्रा प्रतिबंधों में ढील दी है। हालांकि, ऐसे लोगों के लिए संयुक्त अरब अमीरात (UAE) द्वारा स्वीकृत कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज लेना अनिवार्य है। गल्फ न्यूज की खबर के मुताबिक, भारत से दुबई आने वाले ऐसे यात्रियों को केवल वैध वीजा की आवश्यकता होगी। रिपोर्ट के मुताबिक, यूएई सरकार ने जिन चार वैक्सीन को मान्यता दी है उनमें सिनोफार्मा, फाइजर-बायोनटेक, स्पूतनिक-वी और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका का वैक्सीन शामिल है।


रूस


रूस दुनिया का सबसे बड़ा देश है। आप रूस जाकर मॉस्को और सेंट पीटर्सबर्ग देखकर अपना मूड फ्रेस कर सकते हैं। इसके अलावा सेंट बेसिल कैथेड्रल, रेड स्क्वायर, लेनिन का मकबरा और क्रेमलिन मॉस्को के सबसे बड़े आकर्षणों में से हैं। फेडरेशन में प्रवेश करने वाले यात्रियों के पास आगमन से अधिकतम 72 घंटे पहले का निगेटिव कोविड RT-PCR टेस्ट का रिपोर्ट होना चाहिए। दिल्ली-मास्को उड़ान की लागत प्रति व्यक्ति 36,000 रुपये के आसपास होगी।


सर्बिया


सर्बिया भी भारतीय यात्रियों के लिए खुला है। मुंबई और बेलग्रेड के बीच बहुत कम फ्लाइट उपलब्ध है। सर्बिया में सेंट सावा का चर्च, ड्रिना पर घर, स्टूडेनिका मठ और सुबोटिका सिटी हॉल देखने लायक है। यात्रियों को प्रस्थान से 48 घंटे पहले का निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट लेकर जाना होगा। हालांकि ये शर्ते 12 साल से कम उम्र के यात्रियों पर लागू नहीं होगा।


आइसलैंड


एक ट्रैवल कंपनी, KFT द्वारा पूरी तरह से वैक्सीन लगाए गए भारतीयों के लिए मुंबई से रेकजाविक के लिए लक्जरी चार्टर्स की पेशकश कर रहा है। एक वैध शेंगेन वीजा अनिवार्य है। पैकेज विकल्पों में सिंगल के लिए 58,000 रुपये और कपल के लिए 98,000 रुपये है। एक वैध वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र और आगमन पर निगेटिव पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य है। वहां उतरने पर यात्रियों को COVID-19 स्क्रीनिंग टेस्ट से गुजरना होगा।


रवांडा


अफ्रीका में किसी भी देश के लिए नियत कोई भी भारतीय नागरिक और वैध वीजा धारक रवांडा की यात्रा कर सकता है। यहां अकागेरा नेशनल पार्क में स्थित शानदा सफारी, ज्वालामुखी राष्ट्रीय उद्यान में गोरिल्ला ट्रेकिंग और किगाली नरसंहार स्मारक पर जा सकते है। रवांडा पहुंचने वाले सभी यात्रियों को यात्री लोकेटर फॉर्म को पूरा करना होगा और आगमन से पहले अपना निगेटिव COVID-19 टेस्ट रिपोर्ट www.rbc.gov.rw पर अपलोड करना होगा।


उज्बेकिस्तान


सीआईएस देशों (रूस को छोड़कर) के लिए नियत और वैध वीजा रखने वाला कोई भी भारतीय नागरिक उज्बेकिस्तान की यात्रा करने के लिए पात्र है। यात्रियों को देश में आगमन से 72 घंटे पहले एक निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट लेकर जाना होगा। यहां जाने वाले यात्रियों को 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन या सेल्फ आइसोलेशन जरूरी है।


मिस्र


भारतीय मिस्र की भी यात्रा कर सकते हैं। मिस्र पहुंचने पर स्वास्थ्य जांच की जाएगी, और सभी यात्रियों के लिए स्वास्थ्य घोषणा पत्र भरना आवश्यक है। 15 अगस्त से सभी यात्रियों को एक निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट देना होगा, जो 72 घंटे से अधिक पुराना नहीं हो।


इथियोपिया


कोई भी भारतीय नागरिक और वैध वीजा धारक इथियोपिया की यात्रा कर सकता है। लालिबेला के चट्टान से बने चर्च जरूर देखें। एक निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट अनिवार्य है। प्रमाण पत्र की वैधता सैंपल दिए जाने की तिथि से आगमन पर 120 घंटे से अधिक नहीं होनी चाहिए। स्व-घोषणा पत्र हवाई अड्डे पर बाहर निकलने पर भरा जाना है।


अफगानिस्तान


अफगानिस्तान से किसी भी प्रकार का वैध वीजा रखने वाले भारतीय नागरिक के लिए यात्रा खुली है। यहां जाने वाले यात्रियों को आरटी-पीसीआर परीक्षण प्रमाण पत्र ले जाने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, उन्हें आगमन पर 14 दिनों के लिए घर पर सेल्फ क्वारंटाइन करने का आग्रह किया जाता है।


 मॉरीशस


मॉरीशस 15 जुलाई, 2021 से अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए खुल जाएगा। पहले चरण (15 जुलाई से 30 सितंबर, 2021) के दौरान, वैक्सीनेशन वाले यात्रियों को अनुमति दी जाएगी। पूरी डिटेल आपको www.mauritiusnow.com पर मिल जाएगा। वैक्सीनेशन यात्रियों को प्रस्थान से 72 घंटे पहले तक का निगेटवि आरटी-पीसीआर रिपोर्ट के साथ प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।