Moneycontrol » समाचार » विदेश

जापान के बाद इंडोनेशिया ने भी दिया चीनी जहाज को खदेड़ा, साउथ चाइना सी क्षेत्र में तनाव

इंडोनेशिया ने मंगलवार को अपने आर्थिक क्षेत्र में घुसे चीन के एक गश्ती जहाज को अपनी सीमा से खदेड़ दिया और चीनी सेना को अपना तेवर दिखाया।
अपडेटेड Sep 16, 2020 पर 15:14  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चीन को जमीनी और समुद्री सीमा पर अपने पड़ोसी देशों से विवाद भारी पड़ता दिख रहा है। भारत के साथ सीमा पर चीन (China) के साथ तनातनी चल रही है इसी बीच उसकी सीमा से जुड़े सभी देश उसकी हरकतों पर उसे कड़ा जवाब दे रहे हैं। इंडोनेशिया (Indonesia) ने मंगलवार को अपने आर्थिक क्षेत्र में घुसे चीन के एक गश्ती जहाज को अपनी सीमा से खदेड़ दिया। इंडोनेशिया के इस कदम के बाद से ही साउथ चाइना सी (South China Sea) एक बार फिर तनाव बढ़ गया है और माना जा रहा है कि चीनी सेना भी कार्रवाई का मौका तलाश रही है।


चीन की अतिक्रमण की हरकतों के बाद अब उसे इंडोनेशिया ने कड़ा जवाब देने की ठान ली है। अपने आर्थिक क्षेत्र में घुसे चीन के गश्ती जहाज को खदेड़ कर इंडोनेशिया ने अपने इरादे साफ कर दिए हैं। इतना ही नहीं अब इस क्षेत्र में चीनी युद्धपोतों की गतिविधियां भी रिकॉर्ड की जा रही हैं। इंडोनेशिया के पहले जापान (Japan) ने भी अपनी सीमा में घुसे चीनी जहाज को खदेड़ दिया था।


इंडोनेशिया के अनुसार मंगलवार सुबह चीन का एक गश्ती जहाज उसकी समुद्री सीमा में घुस आया था जिसे इंडोनेशियाई युद्धपोतों ने खदेड़ दिया था। जिसके बाद दोनों देशों में टेंशन चरम पर पहुंच गया है। चीन के पलटवार की आशंका को देखते हुए इंडोनेशियाई युद्धपोतों ने अपनी गश्त को तेज कर दिया है।


बता दें कि दक्षिण चीन समुद्र के 90 प्रतिशत भाग पर चीन अपना दावा करता है। इस समुद्री सेक्टर को लेकर उसका फिलीपींस, मलेशिया, ब्रुनेई और विएतनाम के साथ विवाद चल रहा है। दूसरी तरफ पूर्वी चाइना सी में जापान के साथ चीन का द्वीपों को लेकर विवाद चल रहा है। हाल में ही अमेरिका (America) ने साउथ चाइना सी पर चीन के दावे को खारिज कर दिया था। जुलाई के आखिरी में इंडोनेशिया ने नातुना द्वीप के पास ही बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास भी किया था और अब चीन के गश्ती जहाज को अपने इलाके से खदेड़ कर इंडोनेशिया ने भी चीन को तेवर दिखाना शुरू कर दिया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।