Moneycontrol » समाचार » विदेश

इलाज के बाद अस्पताल ने कोरोना मरीज के हाथ में थमाया 8 करोड़ का बिल

एक मरीज को कोरोना का उपचार कराने के बदले अस्पताल द्वारा करीब 11 लाख डॉलर यानी करीब 8.14 करोड़ का बिल थमाने का मामला सामने आया है।
अपडेटेड Jun 15, 2020 पर 15:26  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना का प्रसार पूरे विश्व में फैलता और बढ़ता जा रहा है। ज्यादातर देश इस वायरस से संघर्ष कर रहे हैं। अपने नागरिकों को बेहतर मेडिकल उपचार उपलब्ध करा रहे हैं। कई देशों में इस महामारी का इलाज मुफ्त में हो रहा है इस बीच एक ऐसा मामला प्रकाश में आया है जहां एक कोरोना मरीज को करोड़ों रुपये का बिल भुगतान करने के लिए अस्पताल की ओर से कहा गया है।


अमेरिका में एक मरीज को कोरोना का उपचार कराने के बदले अस्पताल द्वारा करीब 11 लाख डॉलर यानी करीब 8.14 करोड़ का बिल थमाने का मामला सामने आया है। कोरोना संक्रमण से उनकी तबियत बिगड़ गई थी। उनकी पत्नी और उनके बच्चों ने भी उनके तबियत में सुधार होने की उम्मीद छोड़ दी थी।


लोकसत्ता ने सिएटल टाइम्स के हवाले से खबर छापी है कि फ्लोर नामक व्यक्ति को इशाक के स्वीडिश मेडिकल सेंटर में दिये गये उपचार के बाद उनकी तबियत में सुधार आया है। इसके बाद मरीज को 11 लाख डॉलर्स का बिल थमा दिया गया है। फ्लोर को स्वीडिश मेडिकल सेंटर में करीब 62 दिनों तक एडमिट करके उनका इलाज किया गया। कोरोना संक्रमण के कारण उनकी तबियत बिगड़ गई थी। इस तरह फ्लोर अस्पताल में कोरोना की वजह से सबसे ज्यादा दिन इलाज करानेवाले व्यक्ति बन गये हैं।


अखबार में दी गई जानकारी के अनुसार फ्लोर का मेडिकल इंश्योरेंस है। इसलिए बिल की ज्यादातर राशि उनको नहीं देनी पड़ेगी। लेकिन अमेरिका की संसद में कोरोना मरीजों से उपचार के लिए विशेष नियम बनाया गया है जिससे उनको कोई भी राशि नहीं भरनी पड़ेगी ऐसा चर्चा हो रही है। वहीं फ्लोर ने कहा है कि कोरोना को मात देकर तबियत ठीक होने पर उन्हें आश्चर्य हो रहा है।


फ्लोर को अस्पताल ने करीब 181 पेज का बिल थमाया है। इसमें आईसीयू बेड का एक दिन चार्ज 9736 डॉलर्स, 29 दिनों का वेंटीलेटर का चार्ज 82215 डॉलर्स और हृदय, किडनी और फेफडों के इलाज के लिए 2 दिनों का खर्च करीब 1 लाख डॉलर्स शामिल है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।