Moneycontrol » समाचार » विदेश

भारतीय छात्रों को झटका, विदेशी छात्रों को वीजा नहीं देगा अमेरिका

जिन छात्रों ने ऑनलाइन कोर्स में ए़डमिशन लिया है उन्हें अमेरिका से बाहर जाना पड़ सकता है
अपडेटेड Jul 07, 2020 पर 18:54  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिका जाकर पढ़ने का सपना देख रहे भारतीय स्टूडेंट का सपना इस साल पूरा नहीं हो पाएगा। अमेरिका के विदेश मंत्री ने सोमवार को कहा कि कोरोनावायरस महामारी की वजह से इस साल विदेशी छात्रों ने जिन स्कूलों में एडमिशन लिया है उनकी पढ़ाई पूरी तरह ऑनलाइन हो रही है। लिहाजा ट्रंप सरकार ने फिलहाल छात्रों को नया वीजा जारी करने से इनकार कर दिया। इसका असर नॉन-इमिग्रेंट F1 और M1 छात्रों पर पड़ेगा। US स्टूडेंट्स एंड एक्सचेंज विजिटर प्रोग्राम में भी नए बदलाव किए गए हैं।


इसके मुताबिक, जो स्टूडेंट एक्टिव हैं और अभी ऑनलाइन प्रोग्राम में शामिल हुए हैं उन्हें तुरंत अमेरिका से बाहर जाना होगा या उन्हें किसी ऑफलाइन कोर्स में एडमिशन लेना होगा।


नॉन-इमिग्रेंट F1 स्टूडेंट्स को अमेरिका में रहने के लिए यह दिखाना होगा कि वह मिनिमम क्लास कर रहे हैं। अमेरिका में रहने वाले जो विदेशी स्टूडेंट्स इन शर्तों को नहीं मानेंगे उन्हें डिपोर्ट कर दिया जाएगा। अमेरिका में करीब 2 लाख से ज्यादा भारतीय स्टूडेंट्स हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।