Moneycontrol » समाचार » विदेश

चीन पर एक और डिजिटल स्ट्राइक, Google ने डिलीट किये 2500 से ज्यादा Chinese youtube channels

गूगल ने बड़ा कदम उठाते हुए चीन के 2500 से ज्यादा यूट्यूब चैनल्स को डिलीट कर दिया है। इसे चीन के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।
अपडेटेड Aug 07, 2020 पर 10:39  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चीन (China) पर डिजिटल स्ट्राइक करते हुए भारत (​​India) ने पहले उसके 59 ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था उसके बाद फिर से 47 ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। चीन के खिलाफ पूरी दुनिया में फैले रोष के चलते अन्य देश भी उसके ऐप्स और चैनल्स को प्रतिबंधित करने का विचार बना रहे हैं। इस बीच गूगल ने बड़ा कदम उठाते हुए चीन के 2500 से ज्यादा यूट्यूब चैनल्स (Chinese YouTube channels) को डिलीट कर दिया है। इसे चीन के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।


बताया जा रहा है कि इन चैनल्स के जरिए भ्रामक जानकारी प्रसारित की जा रही थी जिसके कारण से इन्हें वीडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म द्वारा हटाया गया है। गूगल ने बताया कि इन यूट्यूब चैनल्स को अप्रैल और जून के बीच यूट्यूब से हटाया गया। गूगल का कहना है कि चीन से जुड़े इन्फ्लुएंस ऑपरेशंस के लिए चल रही जांच के अंतर्गत ऐसा किया गया है।


गूगल ने अपने भ्रामक जानकारी के लिए चलने वाले ऑपरेशन के तिमाही बुलेटन में यह सूचना दी है कि यूट्यूब ने बताया कि इन चैनल्स पर आमतौर पर स्पैमी, नॉन-पॉलिटिकल कॉन्टेंट पोस्ट किया जा रहा था। लेकिन इनमें राजनीति से जुड़ी कुछ बातें भी थीं।


हालांकि गूगल ने इन चैनलों के नाम का खुलासा नहीं किया लेकिन कुछ दूसरी सूचनाएं दी हैं। एनबीटी की खबर के मुताबिक कंपनी ने बताया कि ट्विटर पर भी ऐसी ही ऐक्टिविटी वाले वीडियो के लिंक देखे गए। अप्रैल में डिसइन्फॉर्मेशन कैंपेन में सोशल मीडिया ऐनालिटिक्स कंपनी ग्राफिका (Social Media Analytics Company Graphika) ने इनकी पहचान की थी।


अमेरिका में चीनी दूतावास ने इस बारे में अभी कोई टिप्पणी नहीं की है। इससे पहले चीन भ्रामक और गलत जानकारी फैलाने से जुड़े सभी आरोपों को नकार चुका है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।