Moneycontrol » समाचार » विदेश

US में हिंसा रोकने के लिए सेना संभालेगी कमानः Trump

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने देश में बढ़ रही हिंसा की घटनाओं को रोकने के लिए सेना को मैदान में उतारने की तैयारी दिखाई है
अपडेटेड Jun 02, 2020 पर 15:51  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने देश में बढ़ रही हिंसा की घटनाओं को रोकने के लिए सेना को मैदान में उतारने की तैयारी दिखाई है। उन्होंने कहा कि हिंसा को रोकने के लिए सेना को बुलाया जायेगा। इसके साथ ही राज्यों से उनके क्षेत्रों में हिंसा पर काबू पाने के लिए राष्ट्रपति ट्रंप ने अपील की है।


महाराष्ट्र टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉइड की मौत के बाद का आगजनी और हिंसा की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। कई शहरों में आग लगाने, दंगे और लूटने की घटनाएं हुई हैं। इस आंदोलन की आंच राजधानी वाशिंगटन डीसी और वाइट हाउस तक पहुंच गई है जिसकी वजह से सेना को बुलाने का संकेत राष्ट्रपति ट्रंप ने दिया है।


अमेरिका में करीब 40 शहरों में जातिवादी आंदोलन शुरू है। कुछ स्थानों पर आंदोलन हिंसक रूप ले चुका है। ट्रंप ने कहा कि जॉर्ज फ्लॉइड की हत्या की घटना से अमेरिका में दुख की लहर व्याप्त है और लोगों में मन में इस घटना के खिलाफ रोष है। जॉर्ज और उसके परिवार को न्याय देने के लिए सरकार पूरी कोशिश करेगी।


ट्रंप ने आगे कहा कि देश का राष्ट्रपति होने के नाते देश और सभी नागरिकों के हितों की रक्षा करना मेरी पहली प्राथमिकता है। वाशिंगटन डीसी में हुई घटनाओं के कारण मैं दुखी हूं। दंगाईयों को रोकने और उन पर काबू पाने के लिए सेना को बुलाया जायेगा।


ट्रंप ने राज्यों को भी हिंसा रोकने के निर्देश दिये हैं। हिंसा को रोकने के लिए राज्यों को पूरी कोशिश करनी चाहिए। उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि कोई राज्य हिंसा रोकने में असफल रहता है तो वहां तुरंत सेना भेज दी जायेगी। जॉर्ज की मौत से लोगों में नाराजगी है लेकिन दंगाईयों के कारण शांतिपूर्ण रूप से आंदोलन करने वालों को नजरअंदाज नहीं किया जायेगा यह ट्रंप ने स्पष्ट किया।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।