Moneycontrol » समाचार » विदेश

Coronavirus: कोलंबिया की कंपनी ने इनोवेटिव बेड बनाया जो ताबूत में बदल सकता है

कोरोनावायरस संक्रमण के कारण लोगों की मौत होने, अस्पतालों में बेड और ताबूत की कमी होने के कारण कंपनी ने ऐसा इनोवेशन किया है
अपडेटेड May 15, 2020 पर 13:22  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कहते हैं कि मुश्किल वक्त में इनोवेशन होता है। कोरोनावायरस महामारी के इस दौर में कोलंबिया की एक एडवर्टाइजिंग कंपनी ने भी कुछ अजीबोगरीब तरीके का इनोवेशन किया है। लेकिन इस कंपनी का इनोवेशन कुछ ऐसा है कि लोग यह समझ नहीं पा रहे हैं कि इसकी तारीफ करें या बुराई।


दरअसल अस्पतालों में बेड और कॉफिन (ताबूत) की कमी को देखते हुए ABC Displays ने एक ऐसा बेड बनाया है जो ताबूत में भी बदल सकता है। कंपनी ने कार्डबोर्ड से बना ऐसा बेड तैयार किया है जिसके चारों तरफ मेटल की रेलिंग लगी हुई है। इस बेड को इस तरह डिजाइन किया गया है कि कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से अगर मरीज की मौत होती है तो यह उसका ताबूत भी बन सकता है।


कंपनी के मैनेजर रोडोल्फ गोम्ज ने कहा कि इक्वाडोर में एक इवेंट के दौरान उन्हें यह आइडिया आया था। कोलंबिया के तटीय शहर Guayaquil में पिछले महीने कोरोनावायरस संक्रमण से काफी लोगों की मौत हुई। लोगों की संख्या इतनी ज्यादा थी कि उन्हें ताबूत भी नहीं मिल पा रहा था। ऐसे में कई लोग ऐसे थे जो लकड़ी के बने ताबूत भी नहीं खरीद पा रहे थे। इसकी जगह वो दान में मिले कार्डबोर्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। 


गोम्ज ने कहा कि गरीब परिवारों के पास ताबूत खरीदने तक के पैसे नहीं हैं। गोम्ज ने कहा कि वह 10 नए बेड बनाकर वह दान देंगे।  हालांकि अभी तक यह पता नहीं चला है कि कंपनी के इस बेड का इस्तेमाल हो रहा है या नहीं।


इस बेड की कीम 85 डॉलर है। इसका वजह 150 किलोग्राम है। गोम्ज ने कहा कि वह प्राइवेट क्लीनिक के साथ डिजाइन पर काम कर रहे हैं। इससे उम्मीद है कि जिन अस्पतालों में बेड की कमी होगी, वहां इस बेड का इस्तेमाल किया जा सकता है।


बगोटा की कंपनी ABC Displays एडवर्टाइजमेंट्स का काम करती है। लेकिन लॉकडाउन की वजह से कंपनी का यह कारोबार बंद है। कोलंबिया में अभी संक्रमण के 9500 मामले हैं। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।