Moneycontrol » समाचार » विदेश

Britain: Queen Elizabeth II के निधन से पहले उनके अंतिम संस्कार से जुड़ी खुफिया जानकारी हुईं लीक, जानें पूरा मामला

इसमें महारानी के निधन के बाद से उनके अंतिम संस्कार तक क्या कुछ किया जाएगा, इन सब की जानकारी है
अपडेटेड Sep 04, 2021 पर 20:39  |  स्रोत : Moneycontrol.com

ब्रिटेन का एक बेहद ही खुफिया और अहम प्लान लीक हो गया है, ये प्लान या योजना इसलिए अहम है क्योंकि इसमें महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth II) के निधन के बाद पूरी की जाने वाली पारंपरिक योजनाओं की जानकारियां थीं, आसान भाषा में कहें तो इसमें महारानी के निधन के बाद से उनके अंतिम संस्कार तक क्या कुछ किया जाएगा, इन सब की जानकारी थी। 


रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे कोडनेम "ऑपरेशन लंदन ब्रिज" दिया गया और इसके तहत क्या होगा, इसकी सभी डिटेल्स अमेरिकी समाचार संगठन "पॉलिटिको" को मिली हैं, जिसने बताया कि महारानी के निधन वाले दिन को अधिकारी "D-Day" नाम देंगे।


इसमें बताया गया कि ब्रिटिश इतिहास में सबसे लंबे समय तक राज करने वालीं 95 साल की महारानी को उनके निधन के 10 दिन बाद दफनाया जाना है और उनके बेटे और वारिस, प्रिंस चार्ल्स, उनके अंतिम संस्कार से पहले पूरे UK की यात्रा करेंगे।


प्लान के अनुसार, महारानी के पार्थिव शरीर वाला ताबूत संसद के सदनों में तीन दिनों के लिए रखा जाएगा। इतना ही नहीं इसमें अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि इस दौरान सैकड़ों हजारों लोग लंदन पहुंचेंगे, जिससे ग्रिडलॉक, पुलिस व्यवस्था और यहां तक ​​​​कि खाने की कमी होने की भी आशंका है।


बेहिसाब भीड़ और ट्रेवल मैनेजमेंट करने के लिए एक बड़े सिक्योरिटी ऑपरेशन की योजना बनाई गई है, जो उनके अंतिम संस्कार तक जारी रहेगा। एक मेमो में चेतावनी दी गई है कि लंदन को ब्रेकिंग पॉइंट तक बढ़ाया जा सकता है, क्योंकि इस दौरान सैकड़ों हजारों लोग UK की राजधानी में पहुंचेंगे।




पोलिटिको के अनुसार, नए किंग चार्ल्स महारानी के निधन के बाद के दिनों में यूनाइटेड किंगडम के चार देशों का दौरा करेंगे। ब्रिटिश प्रधान मंत्री और सम्राट के बारे में कहा जा रहा है कि महारानी के अंतिम संस्कार का दिन राष्ट्रीय शोक का दिन होगा। उस दिन नेशनल हॉलीडे होगा, लेकिन इसे इस तरह नहीं बताया गया है।


रिपोर्ट में बताया गया कि बकिंघम पैलेस के अधिकारियों ने इस लीक या प्लान पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया है। 2017 में, "द गार्जियन" ने ऑपरेशन लंदन ब्रिज के बारे में खुलासा करते हुए एक लंबा आर्टिकल छापा था, जिसमें महारानी के निधन के बाद सेंट जेम्स पैलेस में प्रिंस चार्ल्स को नया राजा घोषत करने की बारे में बताया गया था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।