Moneycontrol » समाचार » विदेश

काबुल एयरपोर्ट पर भगदड़ में अफगानिस्तान के 7 लोगों की मौत, ब्रिटेन रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी

हजारों की संख्या में अफगान नागरिक देश से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं
अपडेटेड Aug 23, 2021 पर 09:48  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Afghanistan-Taliban crisis Live Updates: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद मची अफरा-तफरी के बीच काबुल के इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kabul international airport) के पास एकत्र हुई लोगों की भीड़ में शामिल सात अफगान नागरिकों की मौत हो गई है। ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने काबुल एयरपोर्ट के पास अफरा-तफरी में सात अफगान नागरिकों की मौत की पुष्टि की है।


ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में कहा कि जमीनी स्थितियां अत्यंत चुनौतीपूर्ण हैं, लेकिन हम अधिक से अधिक सुरक्षित तरीके से हालात को संभालने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं। मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी AFP से कहा कि हमारी संवेदनाएं उन सात अफगान नागरिकों के परिवारों के साथ हैं, जो काबुल में भीड़ में दुखद रूप से मारे गए हैं।


 'मुझे रोने का मन कर रहा है...' काबुल से भारत पहुंचे अफगान सांसद फूट-फूटकर रोए, देखें वीडियो


काबुल के हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 4,500 अमेरिकी और 900 ब्रिटिश सैनिक तैनात हैं। वहीं, एयरपोर्ट के इर्द-गिर्द तालिबान के लड़ाके तैनात हैं और बिना यात्रा दस्तेवाज के जाने वाले अफगान नागरिकों को वह रोक रहे हैं।


आपको बता दें कि अफगानिस्तान (Afghanistan) पर तालिबान (Taliban) के कब्जे के बाद उसके शासन से बचकर भागने की कोशिश में हजारों लोग एयरपोर्ट पर एकत्र हो गए हैं। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद बड़ी संख्या में लोग अपना देश छोड़ना चाह रहे हैं। इस कोशिश में बड़ी संख्या में लोग काबुल एयरपोर्ट पर पहुंच रहे हैं।


दूसरे देश भी अफगानिस्तान में फंसे अपने लोगों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं। तालिबानी कब्जे के बाद अफगानिस्तान में फंसे भारतीय लोगों की वतन वापसी तेजी कराई जा रही है।


अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल में खराब होती सुरक्षा स्थिति की पृष्ठभूमि में भारत अफगान राजधानी से अपने नागरिकों को बाहर निकालने के अपने प्रयासों के तहत तीन उड़ानों के जरिए अपने 329 नागरिकों और दो अफगान सांसद समेत करीब 400 लोगों को रविवार को देश वापस ले आया।


काबुल से निकाले गए 87 लोग दिल्ली पहुंचे, 168 लोगों को लेकर एक और विमान पहुंचा भारत


एक अनुमान के मुताबिक, अफगानिस्तान में करीब 400 भारतीय फंसे हो सकते हैं और भारत उन्हें वहां से निकालने का प्रयास कर रहा है और इसके लिए वह अमेरिका एवं अन्य मित्र राष्ट्रों के साथ समन्वय से काम कर रहा है।


अमेरिकी सैनिकों की स्वदेश वापसी की पृष्ठभूमि में तालिबान ने अफगानिस्तान में इस महीने तेजी से अपने पांव पसारते हुए राजधानी काबुल समेत वहां के अधिकतर इलाकों पर कब्जा जमा लिया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।