Moneycontrol » समाचार » विदेश

क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग पर बैन लगाने जा रहा चीन, Bitcoin सहित सभी करेंसी हुईं धड़ाम

चीन ने विदेशी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों पर बैन लगा दिया है
अपडेटेड Sep 25, 2021 पर 11:59  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चीन ने क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग पर शुक्रवार को एक बार फिर बड़ा प्रहार किया, जिसके बाद क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में भारी गिरावट आई है। चीन ने बिटक्वॉइन सहित सभी वर्चुअल करेंसीज के ट्रेडिंग के नाम में होने वाली "गैरकानूनी गतिविधियों" को बंद करने की बात कही है। साथ ही यह भी कहा कि वह क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग पर बैन लगाने का आदेश जारी करेगा।


चीन की सरकार ने इससे पहले मई में बिटक्वॉइन की माइनिंग और ट्रेडिंग पर कार्रवाई का ऐलान किया था। चीन का मानना है कि ये वर्चुअल करेंसी एक वित्तीय संकट पैदा कर सकते हैं, इसलिए इनसे जुड़े जोखिम को कम करने के लिए बैन जरूरी है।


इस शेयर ने एक साल में दिया 4 गुना मुनाफा, एनालिस्ट से जानिए अभी कितना बाकी है दम


चीन के सेंट्रल बैंक की अगुआई में कई शीर्ष सरकारी एजेंसियों ने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा कि वे क्रिप्टोकरेंसी की अटकलों पर आधारित ट्रेडिंग पर कार्रवाई के लिए "दबाव" बनाने के लिए मिलजुलकर काम करेंगी।


सेंट्रल बैंक पीपुल्ल बैंक ऑफ चाइना ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी का बाजार में पारंपरिक मुद्राओं की तरह सर्कुलेट होने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। इसलिए विदेशो में स्थित क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजो को इंटरनेट के जरिए चीनी निवेशओं को सेवाएं देने से बैन किया जा रहा है।


बैंक ने इसके साथ ही सभी वित्तीय संस्थानों, पेमेंट कंपनियों और इंटरनेट फर्मों को क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग से जुड़ी सुविधा देने से बैन कर दिया है। बैंक ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग, ऑर्डर जारी करना, टोकन जारी करना और क्रिप्टो की माइनिंग करना अब से बैन है। बैंक ने आदेश न मानने वालों के खिलाफ कार्रवाई की भी बात कही है।


सेंसेक्स 8 महीने में 10,000 अंक चढ़ा, इस दौरान 42 स्टॉक बने मल्टीबैगर


धराशाई हुआ क्रिप्टोकरेंसी मार्केट
चीन से क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग की कार्रवाई की खबर सामने आते ही क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में भारी गिरावट आई। शाम 5:34 बजे तक दुनिया की 5 सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी का हाल-
Bitcoin: यह 3.86 फीसदी लुढ़ककर 32,95,625 रुपये पर है।
Ethereum: यह 6.96 फीसदी लुढ़ककर 2,23,305 रुपये पर है।
Binance Coin: यह 6.56 फीसदी लुढ़ककर 27,392 रुपये पर है।
Dogecoin:  यह 5.61 फीसदी लुढ़ककर 16.16 रुपये पर है।
XRP: यह 5.22 फीसदी लुढ़ककर 72.79 रुपये पर है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।