Moneycontrol » समाचार » विदेश

Corona पर सबसे कारगर Vaccine विकसित करने का चीन की कंपनी का दावा

कंपनी ने ऐसा दावा किया है कि ये वैक्सीन मरीजों पर 99 प्रतिशत तक असरकारक है और वर्तमान में करीब 1 हजार लोगों पर इस वैक्सीन का टेस्ट किया जा रहा है।
अपडेटेड Jun 02, 2020 पर 12:18  |  स्रोत : Moneycontrol.com

बीजिंग स्थित बायोटेक कंपनी सिनोवैक ने कोरोना वायरस पर अब तक की सबसे कारगर वैक्सीन बनाने का दावा किया है। कंपनी का कहना है कि इस वैक्सीन की मदद से कोरोना का प्रसार रोका जा सकता है। कंपनी ने ऐसा दावा किया है कि ये वैक्सीन मरीजों पर 99 प्रतिशत तक असरकारक है और वर्तमान में करीब 1 हजार लोगों पर इस वैक्सीन का टेस्ट किया जा रहा है।


पूरे विश्व के कोरोना की चपेट में आने के कारण विश्व भर में इसकी वैक्सीन बनाने का काम जोर-शोर से शुरू है। ऐसे में बीजिंग से आई हुई ये खबर राहत पहुंचाने वाली है। बायोटेक कंपनी सिनोवैक द्वारा विकसित इस वैक्सीन की तीसरे चरण की टेस्टिंग की तैयारी शुरू हो गई है। महाराष्ट्र टाइम्स के अनुसार वर्तमान में चीन में कोरोना संक्रमितों की संख्या कम होने के कारण इस वैक्सीन की टेस्टिंग के लिए पर्याप्त संख्या में स्वयंसेवक उपलब्ध नहीं हो पा रहे हैं। इसकी वजह से कंपनी ने यूरोप में इसकी टेस्टिंग शुरू की है और फिलहाल इस संबंध में इंग्लैंड से भी बातचीत चल रही है।


कंपनी का कहना है कि बीजिंग में इस वैक्सीन को बनाने के लिए प्लांट लगाया जायेगा। जिसमें करीब 10 करोड़ डोज का उत्पादन किया जायेगा। कोरोना वायरस के कारण खराब तबियत वाले मरीजों पर ये वैक्सीन प्रयोग की जायेगी। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्यकर्मियों और वरिष्ठ नागरिकों को ये वैक्सीन दी जायेगी। फिलहाल वैक्सीन के दूसरे चरण के टेस्ट के परिणाम आने में कुछ समय लग सकता है। उसके बाद कुछ अन्य मंजूरियां भी प्राप्त करनी होगी।


इस बीच एस्ट्राजेनेका कंपनी ने कहा है कि वे ऑक्सफोर्ड युनिवर्सिटी द्वारा विकसित की गई वैक्सीन को 100 करोड़ डोज का उत्पान करने वाले हैं। इस वैक्सीन के सभी टेस्ट पूरे हो जाने के बाद और उसके रिजल्ट सकारात्मक आने के बाद सितंबर तक वैक्सीन उपलब्ध हो सकेगी। बता दें कि कोरोना की रोकथाम के लिए कई देशों में वैक्सीन बनाने पर शोध चल रहा है और कई वैक्सीन की टेस्टिंग महत्वपूर्ण स्तर पर पहुंच गई है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।