Moneycontrol » समाचार » विदेश

चीन ने नदियों की धारा बदलकर नेपाल में 10 जगहों पर कब्जा किया: रिपोर्ट

नेपाल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन रोड कंस्ट्रक्शन के बहाने नदियों की धारा बदलकर जमीन हड़प रहा है
अपडेटेड Jun 24, 2020 पर 17:13  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चीन ने नेपाल में 10 जगहों पर अतिक्रमण करके उसकी जमीन पर कब्जा कर लिया है। नेपाल की ओली सरकार के हवाले से न्यूज एजेंसी ANI ने कहा है कि नेपाल में करीब 10 जगहों पर चीन ने अतिक्रमण किया है। चीन की सरकार तिब्बत से काठमांडू तक के लिए सड़क बना रही है। अनुमान है कि भविष्य में वह इन इलाकों में सीमा चौकी भी बना सकती है। यह रिपोर्ट नेपाल के सर्वे डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर मिनिस्ट्री ने तैयार की है। इसमें 11 जगहों की एक लिस्ट है जिसमें 10 जगहों पर चीन का अतिक्रमण बताया गया है।


इतना ही नहीं चीन नदियों की धारा बदलकर नेपाल की 33 हेक्टेयर जमीन पर भी कब्जा कर चुका है। इन इलाकों में नदिया प्राकृतिक सीमा रेखा का काम करती हैं लेकिन इनकी धारा बदलकर चीन नेपाल की जमीन पर अपना कब्जा बढ़ा रहा है।


इस रिपोर्ट के मुताबिक, हुमला जिले में चीन ने करीब 10 हेक्टेयर जमीन पर कब्जा कर लिया है। इन इलाकों में चीन के कंस्ट्रक्शन की वजह से बागडारे खोला (Bagdare Khola) नदी और करनाली (Karnali) नदी को डायवर्ट कर दिया है। तिब्बत में सड़क निर्माण करते हुए चीन ने नेपाल के रसुवा (Rasuwa) जिले में 6 हेक्टेयर जमीन हड़प ली है। इसी तरह चीन ने सिंधुपालचौक (Sindhupalchowk) जिले में खारणे खोला (Kharane Khola) और भोते कोसी (Bhote Kosi) का डायवर्जन करके 11 हेक्टेयर जमीन हड़प ली है।


इस रिपोर्ट में आगे यह कहा गया है कि तिब्बत में सड़क निर्माण के बहाने चीन ने समजंग (Sumjung), काम खोला (Kam Khola) और संखुवासाभा (Sankhuwasabha) जिले की अरुण नदी की भी धारा बदल दी है। चीन ने नेपाल की जमीन पर कब्जा करना ऐसे वक्त में शुरू किया है जब 15 जून को भारत-चीन सीमा पर झड़प हो चुकी है। इस झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।