Moneycontrol » समाचार » विदेश

चीन ने पास किया विवादास्पद कानून, खत्म होगी हॉन्गकॉन्ग की स्वायत्ता

नेशनल सिक्योरिटी लॉ के आलोचकों का मानना है कि इस कानून से पुराने हॉन्गकॉन्ग की 'मौत' हो गई है
अपडेटेड May 29, 2020 पर 12:20  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चीन के सांसदों ने हॉन्गकॉन्ग के लिए विवादास्पद नेशनल सिक्योरिटी लॉ (controversial national security law f) पास कर दिया है। इस कानून के बारे में आलोचकों का कहना है कि यह हॉन्गकॉन्ग की स्वायत्ता और आजादी के लिए "किलर ब्लो" है। 


गुरुवार को चीन के नेशनल पीपल्स कांग्रेस (NPC) ने बीजिंग के ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में वोटिंग के बाद इस कानून को पास कर दिया। इस कानून के तहत हॉन्गकॉन्ग में रहने वाले मेनलैंड चाइना के लोगों पर अब देशद्रोह का मामला चल सकता है।


चीन के इस प्रस्ताव के खिलाफ पिछले साल हॉन्गकॉन्ग में काफी विरोध प्रदर्शन हुए थे। लेकिन अब इस कानून की वजह से अलगाववाद, तोड़फोड़ और आतंकवाद सहित ऐसे किसी काम या गतिविधियों पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी जो चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बन सकती हैं। मेनलैंड चाइना में इस कानून का इस्तेमाल राजनीतिक विरोधियों को चुप कराने के लिए किया जाता है।


इस कानून को हॉन्गकॉन्ग की आजादी और स्वायत्ता की "मौत" माना जा रहा है। चीन के सांसदों ने इस कानून को पूरी तरह स्वीकार कर लिया है और इस कानून का ब्योरा अगले कुछ महीनों में आएगा।


द गार्डियन के मुताबिक एक डेमोक्रेटिक नेता ने कहा, "निश्चित तौर पर यह हॉन्गकॉन्ग के लिए नया लेकिन दुखद शुरुआत है। जिस हॉन्गकॉन्ग को हम जानते थे वो हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा।"


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।