Moneycontrol » समाचार » विदेश

भारत के साथ विवाद पर चीन की घटिया टिप्पणी, अमेरिका को कहा चीयर लीडर

चीन ने अमेरिका पर घटिया टिप्पणी करते हुए कहा है कि भारत और चीन के विवाद के मामले में अमेरिका चीयर लीडर की भूमिका निभा रहा है।
अपडेटेड Jul 06, 2020 पर 06:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

चीन अपनी विस्तारवादी नीति के तहत अपने पड़ोसियों को परेशान करता रहा है लेकिन अबकी बार भारत की तरफ से उसे मुंहतोड़ जवाब मिल रहा है। गलवान घाटी में सैनिकों की साथ झड़प से उसकी हालत खराब थी ऐसे में भारत सरकार ने डिजिटल स्ट्राइक करते हुए 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया जिससे चीन की नींद उड़ गई है।


भारत-चीन सीमा विवाद में विश्व के ज्यादातर देश भारत के साथ हैं। अमेरिका ने तो खुलकर सभी मुद्दों पर भारत का समर्थन किया है और चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध के भारत के निर्णय का अमेरिका ने स्वागत किया है। जिसके बाद चीन की झल्लाहट और बढ़ गई है। चीन ने अमेरिका पर घटिया टिप्पणी करते हुए कहा है कि भारत और चीन के विवाद के मामले में अमेरिका चीयर लीडर की भूमिका निभा रहा है।


चीन का मुखपत्र माने जाने वाले ग्लोबल टाइम्स ने अपने संपादकीय में अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो पर जोरदार निशाना साधा है। उसमें कहा गया है कि पोम्पियो लगातार झूठ बोलकर बरगला रहे हैं। अमेरिका चाहता है भारत और चीन के बीच और तनाव बढ़े। इसमें अमेरिका की भूमिका चीयर लीडर्स की तरह है। अमेरिका द्वारा भारत-चीन विवाद में लगातार आग में घी डालने का काम किया जा रहा है ऐसा ग्लोबल टाइम्स में कहा गया है।


महाराष्ट्र टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक पिछले कुछ महीनों से अमेरिका और चीन के बीच तनाव पैदा हुआ है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और विदेश मंत्री माइक पोम्पियो लगातार चीन पर निशाना साध रहे हैं ऐसा ग्लोबल टाइम्स ने कहा है। विदेश मंत्री माइक पोम्पियो पहले सीआईए के प्रमुख रहे हैं जिसकी वजह से लोगों को भड़काने और उनकी आवाज को दबाने में वे माहिर हैं। ग्लोबल टाइम्स ने आगे कहा है कि इसके पहले वे ऐसी बातें चारदीवारी के अंदर करते थे लेकिन अब खुलकर कर रहे हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।