Moneycontrol » समाचार » विदेश

Coroa Effect: चीन से निकलकर दूसरे देशों में जाने को तैयार अमेरिकी कंपनियों को ट्रंप की धमकी

फॉक्स बिजनेस न्यूज के साथ एक इंटरव्यू में ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका में कंपनियों के उत्पादन इकाइयों को वापस लाने के लिए ये निर्णय लिया जाना जरूरी है।
अपडेटेड May 16, 2020 पर 10:25  |  स्रोत : Moneycontrol.com

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने COVID-19 महामारी के बीच चीन से अमेरिका में लौटने की बजाय भारत और आयरलैंड जैसे देशों में अपनी उत्पादन इकाई (manufacturing bases) को ले जाने से रोकने के लिए Apple जैसी अमेरिकी कंपनियों पर नए कर लगाने की धमकी दी है।


फॉक्स बिजनेस न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका में कंपनियों के उत्पादन इकाइयों को वापस लाने के लिए ये निर्णय लिया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा था कि Apple कह रहा है कि अब वे भारत में अपनी उत्पादन इकाई ले जाने वाले हैं। वे चीन से हटकर भारत में कुछ उत्पादन करने जा रहे हैं।


ट्रंप ने बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि इन कंपनियों को यह समझना होगा क्योंकि वे सिर्फ चीन नहीं जा रही हैं। वे भारत जा रही हैं, वे आयरलैंड जा रही हैं और वे सभी जगह जा रही हैं। इसलिए उन कर लगाना जरूरी हो गया है।


ट्रम्प ने आगे कहा कि Apple अगर चीन से निकलकर भारत में उत्पादन इकाई लगाता है तो ये अनुचित होगा और हम अब इसकी अनुमति नहीं देंगे। न्यूयार्क पोस्ट में ऐसी खबर आई है कि Apple अपने उत्पादन का बड़ा हिस्सा चीन से हटाकर भारत में स्थापित करना चाहता है। गौरतलब है कि चीन के वुहान शहर में घातक कोरोनावायरस के प्रकोप के बाद चीन स्थित तमाम टेक कंपनियों की सप्लाई लाइन अस्त-व्यस्त हो गईं।


ट्रंप ने कहा, बात स्पष्ट है, जब वे प्रोडक्शन बाहर करते हैं तो उन पर टैक्स लगाना एक उपाय है। हमें उनके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। उन्हें हमारे लिए करना होगा। ट्रंप ने कहा कि वह उत्पादन (manufacturing) को अमेरिका में वापस लाना चाहते हैं।


ट्रंप ने कहा जैसा दूसरे देश अपने कारोबार के संरक्षण के लिए कदम उठाते हैं उसी तरह हमें भी अपने कारोबार और कंपनियों के संरक्षण के लिए कदम उठाना है। देश में ज्यादा से ज्यादा उत्पादन हो इसके लिए इस तरह के कदम उठाना जरूरी है। इसके अलावा ट्रम्प ने चीन के साथ चल रहे व्यापार युद्ध के दौरान उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स पर शुल्क बढ़ाने की धमकी दी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।