Moneycontrol » समाचार » विदेश

Corona Vccine: इस देश ने कोरोना वैक्सीन की क्लीनिकल टेस्टिंग में दी गुड न्यूज

कंपनी ने कहा है कि इस वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण की टेस्टिंग के परिणाम सकारात्मक आये है। इस वैक्सीन के कारण रोग प्रतिकार क्षमता बढ़ने का दावा कपनी ने किया है।
अपडेटेड Jun 15, 2020 पर 17:39  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना के इलाज के लिए वैक्सीन बनाने का काम कई देशों में हो रहा है। कई देशों के वैज्ञानिक युद्ध स्तर पर कोरोना का टीका बनाने में लगे हुए हैं। अब इनके प्रयासों को सफलता मिलती दिख रही है। इससे पूरे विश्व के लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है।


कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी की रोकथाम के लिए वैक्सीन की क्लीनिकल टेस्टिंग सफल होने का दावा किया गया है। चीन की सिनोवैक बायोटेक कंपनी ने ये दावा किया है। वुहान इंस्टिट्यूट एंड पेइचिंग इंस्टिट्यूट वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए अलग-अलग प्लांट का विस्तार कर रहे हैं।


महाराष्ट्र टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक सिनोवैक बायोटेक कंपनी ने कहा है कि इस वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण की टेस्टिंग के परिणाम सकारात्मक आये है। इस वैक्सीन के कारण रोग प्रतिकार क्षमता बढ़ने का दावा कपनी ने किया है। इस वैक्सीन की टेस्टिंग के लिए 18 से 59 आयु वर्ग के 743 मेडिकल स्वयंसेवकों ने अपना पंजीकरण कराया था। पहले चरण में 143 लोगों और दूसरे चरण में 600 लोगों का समावेश था।


इस टेस्टिंग में सहभागी हुए स्वयंसेवकों को दो इंजेक्शन दिये गये थे। उन पर 14 दिनों तक कोई भी दुष्परिणाम नहीं दिखाई दिया है। इस टेस्टिंग के दोनों चरणों की रिपोर्ट और तीसरी टेस्टिंग की स्टडी की जानकारी संबंधित सरकारी विभाग को सौंपी जायेगी ऐसा कंपनी ने कहा है।


सिनोवैक कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ वेइदोंग यिन ने कहा है कि पहले और दूसरे चरण की टेस्टिंग के अनुसार ये वैक्सीन सुरक्षित है जो रोग प्रतिकार क्षमता बढ़ाती है। पहले और दूसरे चरण की टेस्टिंग पूरी होना महत्वपूर्ण है। इस कंपनी ने जनवरी महीने से वैक्सीन बनाने के लिए प्रयास करना शुरू किया था।


फिलहाल पूरी दुनिया मे करीब 12 से अधिक कंपनियां वैक्सीन बनाने के निर्णायक मुकाम पर पहुंच गई हैं। आने वाले 1 से 2 महीनों में कुछ कंपनियों द्वारा वैक्सीन टेस्टिंग के रिजल्ट घोषित किये जाने की उम्मीद है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।