Moneycontrol » समाचार » विदेश

102 दिन बाद न्यूजीलैंड में फिर से कोरोना की दस्तक, लागू हुआ सख्‍त लॉकडाउन

करीब 102 दिन के बाद न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस का पहला केस सामने आया है जिसमें एक ही परिवार के 4 सदस्‍यों को कोरोना संक्रमित पाया गया है।
अपडेटेड Aug 12, 2020 पर 09:18  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आज से करीब तीन महीने पहले न्यूजीलैंड (New Zealand) ने कोरोना पर विजय हासिल करते हुए दुनिया के सामने एक मिसाल पेश की थी। वहां पर लोगों को कोरोना की वजह से लागू लॉकडाउन में राहत मिली थी परंतु अब करीब 102 दिन के बाद न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस (Coronavirus) का पहला केस सामने आया है जिसमें एक ही परिवार के 4 सदस्‍यों को कोरोना संक्रमित पाया गया है। देश में कोरोना वायरस का मामला फिर से पाये जाने के बाद एक बार फिर से सख्त लॉकडाउन लागू कर दिया गया है।


न्यूजीलैंड की सरकार ने मार्च के अंत में सख्ती से लॉकडाउन (Lockdown) लागू कर संक्रमण को पूरी तरह नियंत्रित कर लिया गया था। उस समय यहां सिर्फ 100 लोग ही कोरोना वायरस से संक्रमित थे। पिछले सन्डे को ही यहां घरेलू स्तर पर संक्रमण का एक भी नया केस सामने नहीं आने से कोरोना मुक्ति के 100 दिन पूरे हुए थे।


न्यूजीलैंड स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक सूची जाहिर की है जिसके अनुसार देश में कोरोना का नया केस सामने आया है। स्वास्थ्य महानिदेशक एशले ब्लूमफील्ड (Director General of Health Ashley Bloomfield)  ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मंगलवार को जो नया केस सामने आया है वह ऑस्ट्रेलिया (Australia) के मेलबोर्न शहर से 30 जुलाई को न्यूजीलैंड पहुंचने वाले 20 लोगों में से एक व्यक्ति है।


एक ही परिवार के चार सदस्‍यों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जाने के बाद इस परिवार के संपर्क में आने वाले सभी लोगों को आइसोलेशन में रख दिया गया है। वहीं सरकार ने कोरोना के वापस आने पर पूरे देश में एक बार फिर से सख्‍त लॉकडाउन लागू कर दिया है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।