Moneycontrol » समाचार » विदेश

Coronavirus in US: अमेरिका में एक दिन में 83,000 से अधिक नए मामले आए सामने, अब तक 223,995 लोगों की मौत

अमेरिका में शुक्रवार को 83,757 नए मामले सामने आए जो 16 जुलाई के 77,362 मामलों से ज्यादा हैं
अपडेटेड Oct 26, 2020 पर 10:37  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस की चपेट से उबरने के लिए लाख उपाय करने के बावजूद भी अमेरिका में संक्रमण की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। कनेक्टिकट (Connecticut) से लेकर रॉकी माउंटेन (Rocky Mountain) वेस्ट तक अमेरिकी राज्यों में कोरोना वायरस के नए मामलों में बढ़ोतरी हुई है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के 83,000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। यह एक दिन में अमेरिका में दर्ज हुए कोरोना मरीजों की सबसे ज्यादा संख्या है।


अमेरिका में अबतक 223,995 की मौत


जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के डेटा के मुताबिक, अमेरिका में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 223,995 हो गई। शुक्रवार को इसके अनुसार 83,757 नए मामले सामने आए जो 16 जुलाई के 77,362 मामलों से ज्यादा है। देश के प्रत्येक हिस्से में इसका प्रभाव पड़ रहा है। फ्लोरिडा में स्वास्थ्य अधिकारियों (Florida health official) ने लोगों से अपील की है कि वे अपने बच्चों के जन्मदिन के अवसर पर पार्टियां न करें।


अस्पतालों में मरीजों को रखने की जगह नहीं


वहीं उत्तरी इडाहो (Idaho) में एक अस्पताल में मरीजों की संख्या इतनी बढ़ गई है कि जगह की कमी हो रही है और मरीजों को हेलीकॉप्टर से सियेटल (Seattle), पोर्टलैंड (Portland) ओरेगन (Oregon) भेजने के बारे में विचार किया जा रहा है। अमेरिका में नये दैनिक औसत मामले बृहस्पतिवार को 61,140 के पार चला गया जबकि दो सप्ताह पहले यही औसत 44,647 था। इससे पहले 22 जुलाई को यह औसत 67,293 था।


यूरोप के कई जगहों पर लॉकडाउन


अमेरिका में यूरोप के देशों की तरह ही संक्रमण के मामले बढ़े हैं। रोम, पेरिस और अन्य देशों में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की रफ्तार में कमी लाने के लिए रात के समय मनोरंजन स्थानों पर कड़े कदम उठाए जा रहे हैं। ब्रिटेन ने तो अपने कई राज्यों में फिर से सख्त लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। वहां, जरूरी सेवाओं को छोड़कर किसी के भी घर से बाहर निकलने पर पूरी तरह पाबंदी है।


WHO ने दी चेतावनी


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)  के प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने उत्तरी गोलार्ध (मुख्यत यूरोपीय) वाले देशों को चेतावनी दी है कि वे नाजुक मोड़ पर खड़े हैं क्योंकि संक्रमण के मामले और इससे होने वाली मौतों की संख्या बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि अगले कुछ महीने बेहद कठिन होने जा रहे हैं और कुछ देश खतरनाक रास्ते पर हैं।


अमेरिका में भी सख्ती लागू


दक्षिणी डकोटा में आदेश जारी किया गया है कि 30 अक्टूबर सुबह तक सभी गैर जरूरी यात्रा और गैर जरूरी कामकाज बंद रहेंगे। वहीं फ्लोरिडा की बड़ी आबादी वाली काउंटी में से एक में स्वास्थ्य अधिकारियों ने पैरेंट्स से अपील की है कि वे बच्चों के जन्मदिन पर पार्टी का आयोजन नहीं करें। वहीं टेक्सास में गवर्नर ग्रेग अबोट कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के मद्देनजर अल पासो क्षेत्र में ज्यादा चिकित्सा अधिकारियों को भेज रहे हैं। इसके साथ ही कई अन्य शहरों और काउंटी में महामारी को रोकने के मद्देनजर कदम उठाए जा रहे हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।