Moneycontrol » समाचार » विदेश

Covid-19: कोरोना वायरस से अमेरिका में मौतों का आंकड़ा 1 लाख के पार

कोरोना संक्रमण के कारण कितने भारतीय-अमेरिकी नागरिकों की मौत हुई है इसकी अधिकृत संख्या उपलब्ध नहीं है।
अपडेटेड May 30, 2020 पर 10:49  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका में कोरोना की वजह से मरनेवाली संख्या 1 लाख के पार पहुंच गई है। ये एक देश में इस बीमारी से मरनेवालों की सबसे बड़ी संख्या है। इसमें से सबसे ज्यादा मौतें न्यूयार्क में हुई हैं। इसके अलावा न्यूजर्सी में कोरोना से मरनेवालों संख्या भी अन्य इलाकों की अपेक्षा अधिक है। अमेरिका ने गुरुवार को 1 लाख लोगों के मरने की आधिकारिक घोषणा की है। हालांकि एक राहत की बात ये है् कि अब मृत्युदर और संक्रमितों की संख्या में कमी आ रही है।


अमेरिका में सबसे पहले 21 जनवरी को पहला कोरोना मरीज मिला था। महाराष्ट्र टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक विश्व भर में कोरोना का प्रसार तेजी से फैलने के बाद अमेरिका में इस वायरस ने बड़ी तेजी से पैर पसारे थे। अब तक 1690000 लोगों को कोरोना का संक्रमण हो चुका है। पिछले 3 महीनों में कोरोना और लॉकडाउन के कारण 3.5 करोड़ नौकरियां जा चुकी हैं और कई राज्यों ने धीरे-धीरे लॉकडाउन में राहत देना शुरू किया है।


अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण मौत के मुंह में समाये हुए लोगों की संख्या देश के इतिहास में किसी भी दुर्घटना या युद्ध में मरने वालों की संख्या से अधिक है ऐसा न्यूयार्क टाइम्स ने कहा है। 9/11 का आतंकवादी हमला हो या कोरिया युद्ध हो इसमें मरनेवालों की संख्या से कोरोना का शिकार होने वालों की संख्या 33 प्रतिशत अधिक है। सन 1968 के फ्लू में भी बहुत लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था।


कोरोना संक्रमण के कारण कितने भारतीय-अमेरिकी नागरिकों की मौत हुई है इसकी अधिकृत संख्या उपलब्ध नहीं है। संक्रमितों के बारे में भी अनुमान नहीं है। हालांकि न्यूयार्क और न्यूजर्सी में 500 भारतीयों के मरने की बात कही गई है। सूत्रों के अनुसार मरनेवालों में प्रसिद्ध भारतीय डॉक्टर, सामाजिक कार्यकर्ता शामिल हैं। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि शुरुआत में लॉकडाउन और सुरक्षित सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया होता तो हजारों लोगों की जान बचाई जा सकती थी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।