Moneycontrol » समाचार » विदेश

इस तकनीक को बनाने वाले को मिलेगा 730 करोड़ का ईनाम, दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलॉन मस्क ने की घोषणा

मस्क ने अपने ट्वीट में कहा कि जो भी सबसे बेहतर कार्बन कैप्चरिंग तकनीक विकसित करने में सक्षम होगा, उसे ही ये ईनाम दिया जाएगा
अपडेटेड Jan 22, 2021 पर 15:16  |  स्रोत : Moneycontrol.com

टेस्ला (Tesla) कंपनी के CEO एलॉन मस्क (Elon Musk) ने गुरुवार को ट्विटर पर घोषणा की कि वह कार्बन डाइऑक्साइड इमीशन को कैप्चर करने के लिए सबसे अच्छी तकनीक विकसित करने वाले किसी व्यक्ति को 100 मिलियन डॉलर यानी करीब 730 करोड़ रुपए का ईनाम देंगे। ऐसे समय जब जलवायु परिवर्तन के पीछे Co2 इमीशन एक प्रमुख कारण है और दुनियाभर में इसे कम करने पर जोर दिया जा रहा है, तब मस्क की ये घोषणा इस इमीशन पर रोक लगाने के लिए एक बेहतर प्रयास के रूप में देखी जा सकती है।
 
हमेशा ट्विटर पर एक्टिव रहने वाले मस्क ने अपने ट्वीट में कहा कि जो भी सबसे बेहतर कार्बन कैप्चरिंग तकनीक विकसित करने में सक्षम होगा, उसे ही ये ईनाम दिया जाएगा। उन्होंने लिखा के मैं सबसे अच्छी कार्बन कैप्चरिंग तकनीक के लिए 100 मिलियन डॉलर डोनेट कर रहा हूं। उन्होंने आगे लिखा कि इससे जुड़ी ज्यादा जानकारी अगले हफ्ते बताई जाएगी।


49 साल के अरबपति एलॉन मस्क हाल में दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में पहले नंबर पर पहुंचे हैं। उनकी कंपनी टेस्ला को इलेक्ट्रिक गाड़ियों की दुनिया में एक क्रांति लाने वाली कंपनी के रूप में देखा जाता है।


कई देशों ने कार्बन न्यूट्रल बनने के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय करने के साथ, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी ने पिछले महीने कहा था कि अगर इस तरह के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक बेहतर कार्बन कैप्चरिंग तकनीक की जरूरत है।


इस हफ्ते के शुरू में राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद जो बाइडेन ने भी कार्बन कैप्चरिंग के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया और ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ दुनिया में अमेरिका का नाम सबसे ऊपर रखने की बात कही। इन सब के बीच अब मस्क भी इस लड़ाई में कूद पड़े हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।