Moneycontrol » समाचार » विदेश

यूरोपीय देश स्लोवेनिया ने बॉर्डर खोला, कोरोनावायरस महामारी खत्म होने का किया ऐलान

स्लोवेनिया में कोरोनावायरस के कुल 1500 केस सामने आए थे और 103 लोगों की मौत हो चुकी है
अपडेटेड May 16, 2020 पर 11:40  |  स्रोत : Moneycontrol.com

यूरोपीय देश स्लोवेनिया (Slovenia) ने 15 मई को अपने बॉर्डर खोल दिए हैं। साथ ही यह ऐलान किया है कि स्लोवेनिया में कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी खत्म हो चुकी है। हालांकि अभी भी संक्रमण के नए मामले रिपोर्ट किए जा रहे हैं। स्लोवेनिया में दो महीने पहले कोरोनावायरस महामारी का कहर शुरू हुआ था।


स्लोवेनिया के पीएम जनेज़ जनसा (Janez Jansa) ने शुक्रवार को कहा, "यूरोप में महामारी के संकट को देखें तो आज सबसे अच्छी हालत स्लोवेनिया की है। यह कोई सामान्य महामारी नहीं है।"


पहाड़ों से घिरा इस छोटे से देश की आबादी 20 लाख है। इसकी सीमाएं इटली से सटी हुई हैं। गुरुवार तक स्लोवेनिया में कोरोनावायरस के कुल 1500 केस सामने आए थे और 103 लोगों की मौत हुई है।


संक्रमण के नए मामले कम होने के कारण सरकार ने देश की सीमाएं यूरोपीयन संघ के नागरिकों के लिए खोल दी है। जो लोग यूरोपीय संघ में शामिल देशों से नहीं होंगे उन्हें पहले Quarantine में रहना होगा।


सरकार ने अपने बयान में कहा है, "SARS-CoV-2 वायरस का असर अभी कुछ दिनों तक बना रहेगा लिहाजा कुछ जरूरी उपाय जारी रहेंगे।" कोरोनावायरस का टेक्निकल टर्म SARS-CoV-2 है।


जानिए क्या उपाय लागू रहेंगे?


लोगों के एकसाथ जमा होने पर रोक रहेगी। सार्वजनिक जगहों पर Social Distancing के नियम पालन करना और मास्क पहनना अनिवार्य होगा।


इस हफ्ते की शुरुआत में सरकार ने कहा था कि शॉपिंग सेंटर और दुकानों को अगले हफ्ते से खोलने की इजाजत होगी।


23 मई से फुटबॉल और दूसरे टीम कॉम्पिटिशन शुरू हो सकते हैं।


स्लोवेनिया ने खुद को कोरोनावायरस से मुक्त घोषित कर दिया है लेकिन एनालिस्ट्स का मानना है कि यह महामारी अभी भी स्लोवेनिया में मौजूद होगी। जानकारों का कहना है कि अभी तक किसी दूसरे यूरोपीय देश ने खुद को महामारी से मुक्त नहीं बताया है लिहाजा स्लोवेनिया को भी सावधानी बरतनी चाहिए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें